Home > Business > क्रेडिट, डेबिट कार्ड से खरीदारी पर मिलेगी आयकर में छूट

क्रेडिट, डेबिट कार्ड से खरीदारी पर मिलेगी आयकर में छूट

अगर आप क्रेडिट और डेबिट कार्ड से खरीदारी करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। सरकार ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड से होने वाले ट्रांजैक्शन पर आयकर में छूट देने की योजना बनाई है। इसके साथ ही कार्ड पेमेंट को ट्रांजैक्शन शुल्क से पूरी तरह से मुक्त करने की योजना है।

अगर ऐसा हुआ तो कार्ड से पेट्रोल, गैस और रेलवे टिकट की खरीद पूरी तरह से ट्रांजैक्शन शुल्क से मुक्त हो जाएगी। सरकार ने कार्ड से पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए एक मसौदा तैयार किया है।

सरकार इसके लिए आयकर में छूट देने की भी योजना बना रही है। इसके तहत सरकार ने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने वालों को आयकर में छूट देने का प्रस्ताव भी किया है। मसौदे के मुताबिक, इसके तहत इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से किए जाने वाले खर्च के एक निश्चित भाग पर उपभोक्ताओं को आयकर में छूट जैसे कर लाभ देने पर विचार चल रहा है। सरकार ने इस प्रस्ताव 29 जून तक टिप्पणियां आमंत्रित की हैं।

सरकार ने नकदीरहित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए यह मसौदा तैयार किया है, जिससे कर चोरी पर रोकथाम लगेगी। इसके लिए सरकार ने 1 लाख रुपए से ज्यादा के ट्रांजैक्शन के लिए इलेक्ट्रॉनिक माध्यम अनिवार्य करने का प्रस्ताव किया है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com