Home > Business > ट्रेड यूनियन हड़ताल का देशभर में व्यापक असर

ट्रेड यूनियन हड़ताल का देशभर में व्यापक असर

Bharat Bandh  strike

मध्य प्रदेश में हड़ताल का व्यापक असर

भोपाल मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित अन्य इलाकों में बुधवार को देशव्यापी ट्रेड यूनियन हड़ताल का व्यापक असर दिखाई दिया। नगर परिवहन सेवा और अंतर नगरीय बस सेवा बुरी तरह प्रभावित रही, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ।

ट्रेड यूनियनों ने बुधवार को केंद्र सरकार की आर्थिक, मजदूर-विरोधी नीतियों के खिलाफ और 12 सूत्रीय मांगों को लेकर देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया। हड़ताल को सफल बनाने के लिए विभिन्न मजदूर संगठनों से जुड़े लोग सड़कों पर नजर आए। नगर परिवहन सेवा भी पूरी तरह बंद रही।

राजधानी के आईएसबीटी बस स्टैंड से लेकर, हबीबगंज, नौदरा बस स्टैंड पर यात्री बसें न चलने से परेशान दिखे। स्थिति यह रही कि नगर परिवहन सेवा की सामान्य बसें और लो फ्लोर बसें भी सड़कों से गायब रहीं।

हड़ताल का ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन,खंडवा  आदि जगहों पर भी सुबह से ही व्यापक असर दिखाई दिया। हड़ताल को केंद्रीय कर्मचारियों का भी समर्थन प्राप्त है ।

महाराष्ट्र भी देशव्यापी हड़ताल में शामिल

मुंबई, महाराष्ट्र भी देशभर में सरकारी, निजी सेक्टर, वित्तीय सेक्टर, बैंक, वित्तीय संस्थानों और कृषक समुदाय के 30 करोड़ कर्मचारियों की देशव्यापी हड़ताल में शामिल रहा। एक शीर्ष आयोजक ने यहां बुधवार को कहा कि कर्मचारी सरकार की ‘कर्मचारी विरोधी’ नीतियों का विरोध कर रहे हैं।

तड़के-तड़के शुरू हुई हड़ताल में सरकार, बंदरगाह, कॉलेजों के प्रोफेसर, राज्य परिवहन और अन्य सेक्टरों का एक बहुत बड़ा तबका शामिल रहा। हड़ताल से सबसे ज्यादा वित्त और व्यापार सेक्टर प्रभावित हुए, जिन पर देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई निर्भर करती है।

ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयज एसोसिएशन (एआईबीईए) के उपाध्यक्ष वी. उतगी ने कहा, “बैंकिंग एवं वित्तीय सेवा क्षेत्र में करीब करीब पूरी तरह हड़ताल है। राज्य परिवहन की बसें लगभग सड़कों से नदारद हैं। इसी तरह मुंबई पोर्ट ट्रस्ट में भी काम प्रभावित है। महाराष्ट्र के 15 लाख सरकारी कर्मचारी भी हड़ताल में शामिल हैं। प्रमुख यूनियनों से संबद्ध कुछ निजी क्षेत्र की कंपनियां और कार्यालय भी बंद हैं।

तमिलनाडु में बंद का सामान्य जनजीवन पर असर नहीं

तमिलनाडु में बुधवार को 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियन के देशव्यापी बंद से सामान्य जनजीवन ज्यादा प्रभावित नहीं हुआ है।

दस केंद्रीय ट्रेड यूनियन ने अपनी मांगों को लेकर देशव्यापी बंद का आह्वान किया है, जिसे विभिन्न क्षेत्रों के कई श्रमिक संघों ने भी समर्थन दिया है।

तमिलनाडु में सड़कों पर सिटी बसों और ऑटोरिक्शा की आवाजाही सामान्य दिनों की तरह ही है, हालांकि सड़कों पर भीड़भाड़ कम देखी जा रही है।

स्कूल और कॉलेज सामान्य दिनों की तरह ही खुले हैं।

राज्य के अलग अलग जिलों से मिल रही रिपोर्ट के मुताबिक, बंद के कारण बस यातायात प्रभावित हुआ है। तमिलनाडु एवं केरल के बीच अंतर-राज्य परिवहन भी बंद के कारण प्रभावित है।

कपड़ों के व्यवसाय के लिए विख्यात तिरुप्पुर शहर में बंद के कारण दुकानें बंद हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एवं इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) को छोड़कर कई राष्ट्रीय बैंकों में काम बंद है। बैंकिंग क्षेत्र के कई बड़े संघ बंद का समर्थन कर रहे हैं। बुधवार को देशव्यापी बंद का आह्वान 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियन की 12 सूत्री मांग के समर्थन के लिए भी किया गया है

 

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .