Home > Election > गुजरात निकाय चुनावः 5 महानगरपालिका में BJP की बढ़त

गुजरात निकाय चुनावः 5 महानगरपालिका में BJP की बढ़त

CongressBJPअहमदाबाद-  31 जिले की 966 जिलापंचायत चुनावों में 140 सीटों पर कांग्रेस, 104 पर बीजेपी आगे

6 में से 5 महानगरपालिका चुनावों में बीजेपी आगे, वडोदरा में कांग्रेस आगे चल रही है.

अहमदाबाद में 60 पर बीजेपी, 20 पर कांग्रेस आगे

वड़ोदरा में 17 पर बीजेपी, 7 पर कांग्रेस आगे

सूरत में 44 पर बीजेपी, 37 पर कांग्रेस आगे

गुजरात की सभी 6 नगरपालिका सीटों पर बीजेपी को बढ़त

सूरत की कड़ोदरा नगरपालिका में बीजेपी की जीत

भावनगर में बीजेपी के मेयर की हार

6 में से 5 महानगरपालिका चुनावों में बीजेपी आगे, सूरत-कांग्रेस में बराबरी पर

राजकोट, जामनगर, वडोदरा, भावनगर में बीजेपी आगे

शुरुआती रुझान आने शरु, अहमदाबाद में बीजेपी आगे चल रही है

गुजरात में हुए स्थानीय निकाय चुनाव के नतीजे बुधवार को आएंगे. नगर निगम, नगर पालिका, जिला पंचायत और तालुका (तहसील) पंचायत के लिए दो चरणों में वोट डाले गए थे. 22 नवंबर को पहले चरण में 6 महानगरों अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर, भावनगर म्युनिसिपल कॉर्पोरेशनों के चुनाव के लिए वोट डाले गए.

दूसरे चरण में 230 तालुका (तहसील) पंचायत, 56 नगर पालिका और 31 जिला पंचायतों के लिए 29 नवंबर को मतदान हुआ. गुजरात के 6 नगर निगमों में कुल 572 सीटें हैं. अहमदाबाद में 192, सूरत में 116, वडोदरा में 76, राजकोट में 72, भावगनर में 52 और जामनगर में 64 सीटें हैं.

सभी नगर निगमों पर सत्ताधारी बीजेपी का कब्जा है. मोदी के गुजरात छोड़ने के बाद ये चुनाव काफी अहम माना जाता है. इसे गुजरात का सेमीफाइनल कहा जा रहा है. पाटीदार समाज के आंदोलन के कारण भी इस चुनाव के नतीजे काफी अहम माने जा रहे हैं.

चुनाव प्रचार के दौरान कई जगह भाजपा नेताओं को पटेलों के विरोध का सामना करना पड़ा. गुजरात में ये माना जा रहा है कि मौटे तौर पर पटेल समुदाय बीजेपी का समर्थक रहा है. आपको बता दें कि 2010 में सभी महानगरपालिकाओं और ग्रामीण इलाकों के चुनावों में बीजेपी ने दो तिहाई बहुमत प्राप्त किया था. फिलहाल बीजेपी का 230 में 150 तालुका पंचायतों, 56 में 42 नगर पालिकाओं और 31 में से 30 जिला पंचायतों पर नियंत्रण है.।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .