Home > State > Delhi > हाई अलर्ट- आतंकी हमले की आशंका, तलाशी अभियान

हाई अलर्ट- आतंकी हमले की आशंका, तलाशी अभियान

Demo-Pic

Demo-Pic

नई दिल्ली- आतंकी खतरे की आशंका के चलते राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा एजेंसियों ने गुजरात के रास्ते भारत में दाख़िल हुए 10 आतंकियों के दिल्ली तक पहुंचने की आशंका जताई है। सूत्रों की मानें तो एक बड़े हमले की योजना के साथ आतंकी दिल्ली में घुस चुके हैं और मॉल या बाज़ारों पर हमला कर सकते हैं। पुलिस को भीड़ भाड़ वाले इलाकों में सुरक्षा कड़ी करने का आदेश दे दिया गया है। सुरक्षा एजेंसियों से मिली ताज़ा चेतावनी के मुताबिक आतंकवादियों का संबंध लश्कर-ए-तैयबा या जैश-ए-मोहम्मद से भी हो सकता है।

इससे पहले रविवार सुबह गुजरात में पाकिस्तान की ओर से दस आतंकियों के दाख़िल होने की ख़बर आई थी। यह जानकारी पाकिस्तान के NSA नासिर ख़ान जंजुआ ने भारत के NSA यानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को दी है। पाकिस्तान की तरफ़ से मिली जानकारी के बाद गुजरात में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि आतंकी सोमवार को महाशिवरात्रि के मौके पर वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं। न सिर्फ कच्छ बल्कि कई अन्य जगहों पर भी सुरक्षा एजेसियां जांच कर रही हैं। राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र को छूटी गुजरात की सीमा के इर्द गिर्द भी चौकसी और पड़ताल बरती जा रही है। NSG की टीम अहमदाबाद पहुंच गई है। गुजरात पुलिस की इंटेलिजेंस विंग को भी अलर्ट कर दिया गया है और जगह-जगह तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। बड़े धार्मिक स्थलों समेत राज्य की महत्वपूर्ण जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

शिवरात्रि के पर्व के अवसर पर गुजरात में 10 आतंकियों के घुसने का अलर्ट के बाद सोमनाथ में कड़ी सुरक्षा के बीच पूजा हो रही है ! वहीं वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर समेत देश भर के शिव मंदिरों में सुबह से भक्तों का तांता लगा हुआ है !

वहीँ सुरक्षा को चाकचौबंद कर आतंकी हमले के अलर्ट के बाद गुजरात व नई दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई। केंद्र ने एनएसजी की 4 टीमें गुजरात भेजी। तीन टीम अहमदाबाद और एक सोमनाथ मंदिर में रहेगी। पाकिस्तान ने पहली बार भारत से खुफिया सूचना साझा की। चेताया कि 10 आतंकी गुजरात में घुस गए हैं, जो महाशिवरात्रि पर बड़े हमले कर सकते हैं। मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने सुरक्षा जायजा लिया। राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र को छूती गुजरात सीमा के इर्दगिर्द भी चौकसी बढ़ा दी गई।
आईबी अलर्ट के बाद गुजरात के सोमनाथ, द्वारका, अक्षरधाम जैसे मंदिरों के अलावा जयपुर, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलूरु अहमदाबाद, हैदराबाद, लखनऊ, भोपाल, चंडीगढ़ जैसे शहरों में सुरक्षा बढ़ा दी गई। शिवरात्रि पर सोमनाथ मंदिर के कार्यकम रद्द कर दिए। गुजरात के बिजली संयंत्र, सरदार सरोवर बांध व भीड़़ वाली जगह सुरक्षा कड़ी की है।

सूत्रों के मुताबिक, गुजरात से भारत में दाखिल 10 आतंकियों के दिल्ली तक पहुंचने का अंदेशा है। बड़े हमले की साजिश के साथ आतंकी दिल्ली के मॉल या बाजार पर हमला कर सकते हैं। मालूम हो, शुक्रवार को तटीय कोटेश्वर क्रीक में सुरक्षा बलों ने पाक की खाली नौका जप्त की थी। इसने एजेंसियों की चिंता बढ़ा दी है।

धमकी भरा ईमेल मिलने के बाद रविवार को कोलकाता के नेताजी सुभाषचंद्र बोस एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई। सुबह मिले ईमेल में 24 घंटे में एयरपोर्ट उड़ाने की धमकी दी है। ईमेल जर्मनी से भेजे जाने का दावा है।

गुजरात डीजीपी पीसी ठाकुर ने आपात बैठक बुला प्रमुख शहरों एवं जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया। पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी। छुट्टी पर गए अफसरों को बुला लिया। गृह सचिव पीके तनेजा ने तड़के कई उच्चस्तरीय बैठकें कर हालात से निपटने की कार्ययोजना बनाई।

पंजाब के पठानकोट से सटे गांव चटपट बनी व कटारु चक में रविवार को इंटरनेशनल कॉल पकड़ी गई। यहां से कई बार पाक में फोन किया गया। पुलिस व स्वात टीम ने सर्च चलाया है। इलाके की नाकेबंदी की है।

सुरक्षा एजेंसियों की चेतावनी मिलते ही दिल्ली में तमाम सार्वजनिक स्थानों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है और हाईअलर्ट घोषित कर दिया गया है। इससे पहले पठानकोट हमले के बाद दिल्ली में दो बार आतंकी हमले की चेतानवी दी जा चुकी है। दिल्ली पुलिस पहले ही लश्कर ए तैयबा और आईएसआईएस के संभावित हमले को लेकर मामले दर्ज कर चुकी है।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .