Home > India News > पुंछ में पाक की ओर से फायरिंग जारी,छह की मौत

पुंछ में पाक की ओर से फायरिंग जारी,छह की मौत

firing-at-loc-poonchजम्मू – पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पुंछ में पाक की ओर से फायरिंग जारी है। फायरिंग में अब तक छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 22 अन्य घायल हो गए। घायलों को नजदीकी अस्पतालों में दाखिल कराया गया है। इधर, बीएसएफ ने भी पाकिस्तान की कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दिया। इस घटना से स्थानीय लोग इतने सहमे हुए हैं कि वह फायरिंग में मारे गए लोगों के शव लेने भी नहीं जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, पाक फायरिंग की वजह से कुछ लोगों ने गांव छोड़ने का भी मन बना लिया है।

इस बीच, इस घटना पर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट किया कि हमारे प्रधानमंत्री को किसी के जन्मदिन व राष्ट्रीय दिवस पर ट्वीट करना तो याद रहता है, लेकिन आज पांच लोगों की मौत पर वो ट्वीट कर शोक नहीं जता पाए। ये देखकर बहुत दुख हुआ। इधर, कांग्रेस ने भी कहा है कि पाकिस्तान से एनएसए स्तर की बातचीत रद्द हो।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भारत को आजादी की शुभकामनाएं देने के चंद घंटे में ही पाकिस्तानी सेना ने मोर्टार बमों से अंधाधुंध गोलाबारी करके कई भारतीय चौकियों और नागरिक इलाकों को निशाना बनाया। स्वतंत्रता दिवस पर शनिवार को सुबह से सीमा पार से लगातार सातवें दिन संघर्षविराम का उल्लंघन कर पाक रेंजरों ने नियंत्रण रेखा समेत जम्मू के पुंछ जिले के चार सेक्टरों में अंधाधुंध फायरिंग की। इन हमलों में सरपंच समेत पांच भारतीय नागरिक मारे गए और 22 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

शनिवार को अलसुबह जम्मू क्षेत्र में भारतीय चौकियों पर एकतरफा फायरिंग में एक बच्चे समेत पांच लोग घायल हुए। इसके बाद भारतीय जवानों ने जमकर जवाबी फायरिंग की। पाकिस्तानी फौज ने जम्मू में पुंछ जिले के नियंत्रण रेखा के बालाकोट सेक्टर में फायरिंग के अलावा मेंढर, सैजियान व मंडी सेक्टरों के नागरिक इलाकों में हमले किए।

सेना के प्रवक्ता कर्नल मनीष मेहता ने बताया कि भारतीय सेना ने इस सभी स्थानों पर पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है। पाकिस्तान ने बेवजह ही बमबारी और फायरिंग शुरू की थी। हमले में पाकिस्तान ने 60 मिमी और 82 मिमी मोर्टारों और स्वचालित गनों का इस्तेमाल किया। पाकिस्तानी फौज ने फायरिंग शुक्रवार देर रात तीन बजे तक की, जो बंद होने के बाद शनिवार सुबह फिर 7.30 बजे शुरू हो गई।

भारत के 69वें स्वतंत्रता दिवस की शुरुआत जम्मू में पाकिस्तानी सेना की फायरिंग से हुई। ऐसा तब हुआ, जब कुछ ही समय पहले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी थी। नवाज ने आज फोन पर प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि दोनों देशों के साझा हित हैं और दोनों देशों के बीच मित्रता बढ़ाई जानी चाहिए। 23 अगस्त को दिल्ली में दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) द्विपक्षीय बातचीत करने वाले हैं।

जम्मू के पुंछ जिले के मेंढर तहसील के बसोनी में वरिष्ठ पुलिस अफसर ने बताया कि पाकिस्तान की ओर से दागा गया एक मोर्टार बम यहां एक कार पर लगा, जिसमें बैठे तीन नागरिकों की मौके पर ही मौत हो गई। मृतकों की पहचान बसोनी के सरपंच केरामत हुसैन, अब्दुल रहमान व मोहम्मद आमिन के तौर पर हुई है।

हमले के बाद वहां जमा हुई भीड़ भी पाकिस्तानी सेना की फायरिंग का निशाना बनी, जिसमें बीस लोग घायल हुए। जम्मू के मंडलायुक्त पवन कोतवाल ने बताया कि घायलों को लाने के लिए हमले वाले क्षेत्र में हेलीकाप्टर भेजे गए। घायलों को सरकारी मेडिकल कालेज और जम्मू सिटी के अस्पताल में भर्ती कराया गया।

 

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .