Home > State > Delhi > GST के साथ ही बदला रेलवे टिकट बुकिंग का यह नियम

GST के साथ ही बदला रेलवे टिकट बुकिंग का यह नियम

नई दिल्ली: रेल में सफर करने वाले लोगों के लिए यह खबर काम की है। 1 जुलाई से रेलवे में कई बदलाव होंगे। इनमें सबसे बड़ा बदलाव तत्काल टिकट में किया गया है। अब तत्काल टिकट वापस करने पर यात्रियों पर 50 फीसदी यानी आधा पैसा वापस मिल जाएगा। अब तक तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर एक भी रुपया नहीं मिलता था। इसके साथ ही एक अन्य अहम बदलाव में रेलवे ने वेटिंग टिकट जारी नहीं करने का फैसला किया है। रेलवे में आज से इसके अलावा भी कई बदलाव देखने को मिलेगा। सुविधा ट्रेन का टिकट कैंसिल करवाने पर भी आपको 50% पैसा वापस मिल जाएगा।

रेलवे ने 139 सेवा को और दुरुस्त किया है। कई बार जब हम रात में सफर करते हैं तो अपने स्टेशन पहुंचने तक काफी सजग रहते हैं, ठीक से सो भी नहीं पाते हैं। रेलवे की इस नई पहल के बाद आप बेफिक्र होकर सो सकते हैं, क्योंकि आपका स्टेशन आने पर रेलवे खुद फोन करके आपको जगा देगा। यात्रियों को इसके लिए सिर्फ 139 पर फोन कर वेकअप कॉल डेस्टिनेशन अलर्ट की सुविधा को एक्टिवेट करना होगा।

भारतीय रेल ने यात्रा को आरमदायक बनाने के लिए एक और बड़ा फैसला किया है। आज से वेटिंग टिकट नहीं मिलेगा। रेलवे अब लोगों को सिर्फ कंफर्म और आरएसी टिकट ही जारी करेगा। जब आप टिकट लेने के लिए आईआरसीटीसी की साइट पर जाएंगे और आप जिस ट्रेन में टिकट लेना चाहते हैं, अगर उसमें जगह नहीं है तो उसकी जगह पर रेलवे आपको आसपास के तारीख का विकल्प देगा।

शताब्दी, राजधानी, दुरंतो की तर्ज पर रेलवे 1 जुलाई से सुविधा ट्रेन चलाएगी। इन ट्रेनों में यात्रियों को सिर्फ कंफर्म टिकट ही मिलेगा।

आज से ही राजधानी और शताब्दी जैसे वीआईपी ट्रेनों में पेपरलेस टिकट की शुरुआत होगी. मतलब, जब आप इन ट्रेनों का टिकट काउंटर से भी खरीदेंगे तब आपसे मोबाइल नंबर पूछा जाएगा और उसी पर टिकट भेजा जाएगा ।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .