Home > India News > जलक्रांति अभियान का अहम फैसला !

जलक्रांति अभियान का अहम फैसला !

village-tour

बाड़मेर- जल क्रांति अभियान के तहत अब बालोतरा पंचायत समिति का आसोतरा ग्राम भी आदर्श जल ग्राम बनेगा। केंद्र सरकार के जल क्रांति अभियान में एक अहम फैसला लेते हुए सिवाना पंचायत समिति के कुंडल के बाद आसोतरा को आदर्श जल ग्राम बनाने की घोषणा की गई है। इस अंतर्ग्रत आगामी सालो में इन दोनों गावो में पानी की मुलभुत सुविधाओ के साथ साथ गइन दोनों गावो को जिले के पानी के आधार पर रोल मॉडल के रूप में विकसित करने के काम को राज्य और केंद्र सरकार की मदद से सम्पन्न किया जायेगा।

जल क्रनीति अभियान की जिला स्तरीय बैठक का आयोजन जिला कलेक्टरमधुशुदन शर्मा की अगुवाई में आयोजित किया गया जिसमे इस महवतपूर्ण अभियान की अग्रिम कार्ययोजना के साथ साथ आसोतरा ग्राम के नाम पर भी गई।अभियान के पदेन सचिव बाड़मेर जान स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग नेमाराम परिहार ने बताया कि जल संसाधन,नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने राजस्थान के जयपुर से 5 जून 2015 को राष्ट्रीय स्तर पर जल क्रांति अभियान का शुभारम्भ किया।

इस अभियान का उद्देश्य देश में जल के संरक्षण और प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए सभी हितगामियों के समग्र और एकीकृत दृष्टिकोण के माध्यम से इसे एक जनक्रांति का रूप देना है। इस अभियान का उद्देश्य पंचायती राज संस्थाओं और सहभागी सिंचाई प्रबंधन (पीआईएम) की तरह पानी की सुरक्षा और विकास योजनाओं में स्थानीय निकायों सहित सभी हितधारकों की जमीनी भागीदारी को मजबूत करना ।

जल संसाधन संरक्षण और उसके प्रबंधन में पारंपरिक ज्ञान को प्रोत्साहन देना। ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की सुरक्षा के माध्यम से आजीविका बढ़ाना है। बाड़मेर जिले में इस अभियान के अंतर्ग्रत आदर्श जल ग्राम के रूप में सिवाना पंचायत समिति का कुंडल ग्राम पंचायत का चयन पहले ही जिला स्तरीय बैठक में किया जा चूका है।

केंद्र सरकार द्वारा आये नविन आदेशो के बाद एक जिले में दो ग्रामो के चयन के नवीन आदेशो के बाद इस बैठक में जिला कलेक्टर मधुशुदन शर्मा, पदेन सचिव जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग नेमाराम परिहार, जिला परिषद अधीक्षण अभियंता हीरालाल आहींट, अधिशासी अभियंता बाबूलाल ,कृषि अधिकारी पदम सिंह भाटी, भूजल विभाग अभियंता मनीष कुमार मीणा और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सीसीडीयू की आईईसी जिला परामर्शदाता की उपस्थिति में जिला स्तरीय कमेटी ने आदर्श जल ग्राम के रूप में बालोतरा पंचायत समिति के आसोतरा ग्राम पंचायत का चयन किया गया है। कुंडल गाव की तरह आसोतरा गाव को भी जल समृद्ध ग्राम बनाया जायेगा।

त्रिस्तरीय कमेटिया करेगी निरक्षण
इस अभियान को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से आये नविन आदेशो के मुताबित जिला स्तरीय कमेटी में नविन पदेन सचिव का कार्यभार मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद की जिम्मे होगा व्ही। आगामी दिनों में तीन स्तरीय कमेटी का गठन भी किया जायेगा जिसमे जिला स्तरीय कमेटी, पंचायत समिति स्तरीय कमेटी और ग्राम पंचायत स्तरीय कमेटी का गठन किया जाना प्रस्तावित हे जिसमे सदस्य, पढ़ें सचिव और अध्यक्ष के पद पर केंद्र सरकार द्वारा जारी किये गए आदेशो की पालना सुनिश्चित की जाएगी। आगामी दिनों में विकास अधिकारी स्तर और ग्राम पंचायत स्तर की बैठको का आयोजन किया जाना है जिसमे इस अभियान की सफल क्रियान्वति को लेकर विभिन्न मुद्दो और आयामो पर विचर विमर्श किया जायेगा।

रिपोर्ट:- अशोक राजपुरोहित 

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .