भारत-पाक कलाकारों ने मिलकर गाया ‘राष्ट्रगान’, वीडियो हुआ वायरल - Tez News
Home > Latest News > भारत-पाक कलाकारों ने मिलकर गाया ‘राष्ट्रगान’, वीडियो हुआ वायरल

भारत-पाक कलाकारों ने मिलकर गाया ‘राष्ट्रगान’, वीडियो हुआ वायरल


कभी एक ही देश रहे भारत और पाकिस्तान आज अपनी-अपनी आजादी की 70वीं सालगिरह मना रहे हैं। इस समय दोनों देशों के रिश्ते नाजुक दौर से गुजर रहे हैं। दोनों देशों के बीच कूटनीतिक और सामरिक रिश्ते काफी खराब हैं। दोनों देशों की चुनी हुई सरकारों के बीच बातचीत बंद है और काफी तल्खी देखने को मिल रही है।

लेकिन इस तल्खी के बीच रिश्तों में गर्माहट पैदा करने के लिए भारत और पाकिस्तान के कलाकारों ने दोनों देशों के राष्ट्रगान को गाकर माहौल में मुहब्बत घोलने की कोशिश की है।

पहले, इंडियन म्यूजिकल ग्रुप ने पाकिस्तान के राष्ट्रगान ‘पाक सरजमीं’ को गाया जिसे लोगों ने खूब पसंद किया। उसके बाद पाकिस्तानी कलाकारों ने जन गण मन गाया और फिर माहौल में दोस्ती की नई फिजा झूम उठी।

क्या है मामला?

जश्न-ए-आजादी के मौके पर एक वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दोनों देशों के कलाकार भारत-पाक के राष्ट्रगान गाते नजर आ रहे हैं। इस बेहद प्यारे से वीडियो को बनाने का श्रेय ‘वॉयस ऑफ राम’ ग्रुप और इसके प्रमुख राम सुब्रमण्यम को जाता है, जो दोनों देशों के कलाकारों को एकसाथ, एकमंच पर ला पाएं। इस कोशिश के तहत भारत-पाक के कलाकारों ने एक साथ दोनों मुल्कों का राष्ट्रगान गाते हुए शांति का संदेश दिया।

वीडियो की शुरुआत इस प्यारे संदेश के साथ शुरु होती है, “जब हम अपनी देश की सीमाएं कला के लिए खोलते हैं, तो कला के साथ शांति भी चली आती है।” इसके बाद दोनों देशों के कलाकार एकसाथ मिलकर एकदूसरे का राष्ट्रगान गाना शुरु करते हैं। वीडियों में कलाकार, पहले पाक का कौमी तराना ‘पाक सरजमीं’ गाते हैं, फिर भारत का राष्ट्रगान ‘जन-गण-मन’ गाते हैं। इस सामूहिक गीत के वीडियो को ‘पीस एंथम’ का नाम दिया गया है। वहीं यह वीडियो पीस एंथम के नाम से सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है और इसे दोनों मुल्कों के लोग भी बहुत सराह रहे हैं।

आपको हम बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब ‘वीओआर’ यानी ‘वॉयस ऑफ राम’ ने दोनों देशों के बीच शांति कायम करने की कोशिश की हो। ‘वॉयस ऑफ राम’ ने इससे पहले भी पाक के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक वीडियो बनाया था, जिसमें कुछ भारतीय कलाकार पाक का राष्ट्रीय गान गाते नजर आ रहे थे। दोनों देशों की अवाम ने इस वीडियो को भी खूब सराहा था।

पाक के राष्ट्रगान के बारे में जानिए

‘पाक सरजमीं’ पाक का राष्ट्रीय गान है, जिसे हफीज जालंधरी ने लिखा था. वहीं इसका म्यूजिक अहमद जी चागला ने कंपोज किया था। अगस्त 1954 में पाकिस्तान ने आधिकारिक तौर पर इस गीत को अपना राष्ट्रगान घोषित कर दिया और उसी साल यानी 1954 में ही करीब 11 गायकों ने मिलकर इस गीत को रिकॉर्ड किया था। पाक के राष्ट्रगान को पूरा करने में 80 सेंकेंड का समय लगता है।

भारत के राष्ट्रगान के बारे में जानिए

‘जन गण मन’ भारत का राष्ट्रीय गान है। इसे रविंद्रनाथ टैगोर ने लिखा है। 24 जनवरी 1950 को भारत की संविधान सभा ने इस गीत को आधिकारिक रूप से देश के राष्ट्रगान के रूप में अंगिकार किया। इसे पूरा करने में 52 सेंकेंड का समय लगता है।

‘जन गण मन’ को सार्वजनिक तौर पर पहली बार 27 दिसंबर 1911 को कोलकाता के कांग्रेस अधिवेशन में गाया गया था। ‘जन गण मन’ के रचियता रविंद्र नाथ टैगोर को बंगाली साहित्य और हिंदी कला का विद्वान कहा जाता है। रविंद्रनाथ टैगोर पहले और अकेले भारतीय हैं, जिन्हें साहित्य का नोबेल पुरस्कार मिला।

 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com