Home > India > पुराने लखनऊ में विकास कार्यो का निरीक्षण

पुराने लखनऊ में विकास कार्यो का निरीक्षण

Inspection developments in Lucknowलखनऊ – पुराने लखनऊ में नीबू पार्क, गुलाब पार्क, पाटानाला, नेहरू युवा केन्द्र के पास नाला निर्माण, घंण्टाघर पार्क, घण्टाघर तालाब, पिक्चर गैलरी के सामने निर्माण कार्य, सतखण्डा पार्क निर्माण, बड़ा इमामबाडा, छोटा इमामबाडा में चल रहे निर्माण कार्यो का जिलाधिकारी राज शेखर ने निरीक्षण किया।
जिलाधिकारी ने नींबू पार्क का निरीक्षण करते हुए कहा कि पार्क का सौन्द्रीयकरण ठीक ढंग से कार्य योजना बनाकर पूरा कराया जाये जिससे रूमीगेट की खूबसूरती बढ़ जायेगी और नीबू पार्क के पास आम जनता को बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था करायी जाये। पाटानाला का निरीक्षण करते हुए कहा कि निर्माण कार्य कब तक पूूरा हो जायेगा, तो सम्बन्धित विभाग के अधिकारी ने बताया कि अगले 15 दिनों मे पाटा नाला निर्माण कार्य पूर्ण करा लिया जायेगा। गुलाब पार्क में वाहन पार्किंग बनाये जाने के लिए निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियों से चर्चा की।

जिलाधिकारी ने घण्टाघर में चल रहे निर्माण कार्यो को देखा तथा कब तक कार्य पूर्ण हो जाने की जानकारी की तो लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपस्थित अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष अप्रैल तक कार्य पूर्ण हो जायेगा। घण्टाघर में प्रवेश गेट बनाये जाने पर भी चर्चा की। घण्टाघर तालाब का निर्माण, मलबा हटवाकर सफाई कार्य निर्धारित समय मे पूर्ण कराये जाने के लिए सम्बन्धित को निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने सतखण्डा पार्क का निरीक्षण करते हुए पाया कि सतखण्डा पार्क में निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है परन्तु जिलाधिकारी ने कहा है कि अभी सतखण्डा पार्क की देख रेख नगर निगम द्वारा किया जायेगा। छोटा इमामबाडा के पास सीवर डेªेनेज की समस्या पर नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, लखनऊ विकास प्राधिकरण, को निर्देश दिया कि संयुक्त रूप से निरीक्षण कर अवगत कराये।

जिलाधिकारी राज शेखर ने छोटा इमामबाडा मे चल रहे कार्यो को देखा तथा छोटे इमामबाडा मे आफिस, पेयजल व्यवस्था, शौचालय सहित अन्य आवश्यक जानकारी से सम्बन्धित साईन बोर्ड व ऐरो बनाये जाने की व्यवस्था रखी जाये जिससे पर्यटको को उक्त जानकारी के लिए भटकना नहीं पडे। छोटा इमामबाडा के अन्दर जल भराव की समस्या पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जल निकासी की व्यवस्था सही रखने के लिए जो भी कार्यवाही की जानी है उसको पूरा कराना सुनिश्चित किया जाये।

निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी नगर पश्चिमी हरि प्रताप शाही, अपर नगर मैजिस्टेªट द्वितीय शैलेन्द्र कुमार मिश्र, नगर निगम, जल निगम, एल0डी0ए0 लेसा, लोक निर्माण विभाग, सहित अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।
रिपोर्ट :- शाश्वत तिवारी

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com