ओबामा की भारत यात्रा से नवाज शरीफ को घबराहट - Tez News
Home > India News > ओबामा की भारत यात्रा से नवाज शरीफ को घबराहट

ओबामा की भारत यात्रा से नवाज शरीफ को घबराहट

modi obama meet

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 26 जनवरी को चीफ गेस्ट के तौर पर भारत आने का न्योता स्वीकारने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को फोन किया. टेलीफोन पर हुई बातचीत में नवाज शरीफ ने ओबामा से अपील की कि वह अपनी भारत यात्रा के दौरान कश्मीर मुद्दे को उठाएं । ‘डॉन ऑनलाइन’ के मुताबिक, नवाज शरीफ ने कहा कि कश्मीर मुद्दे पर भारत के साथ बातचीत से क्षेत्र में शांति, स्थिरता और आर्थिक सहयोग को बढ़ावा मिलेगा ।
मामले की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ओबामा ने शरीफ से बात करने के लिए ओवल ऑफिस तक पहुंचने का भी इंतजार नहीं किया.

ओबामा लास वेगास जा रहे थे और उन्होंने एयर फोर्स वन से ही पाकिस्तानी पीएम से फोन पर बात की. अमेरिकी राष्ट्रपति के इस फोन कॉल को ‘डैमेज कंट्रोल’ के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि पाकिस्तान शुरू से ही भारत के साथ बराबरी की बात करता आया है. ऐसे में स्वाभाविक है कि पाकिस्तान को ओबामा के इस दौरे से परेशानी होगी ।

पाकिस्तानी विदेश विभाग की ओर से दी गई जानकारी से ऐसा लगता भी है कि वह अलग-थलग महसूस कर रहा है. इसमें कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति से शरीफ की बात हुई. दोनों नेताओं ने आपसी रिश्तों और क्षेत्रीय शांति के विषय पर चर्चा की. इस दौरान शरीफ ने ओबामा से भारत के सामन कश्मीर का मुद्दा उठाने की गुजारिश भी की है ।

ख़ास बात यह है कि बातचीत के दौरान शरीफ ने ओबामा को पिछले साल वॉशिंगटन में पाकिस्तान आने के लिए दिए गए न्योते की याद भी दिलाई. इस पर ओबामा ने कहा कि वह जल्द ही पाकिस्तान का दौरा करेंगे ।

यहां अहम बात यह है कि पाकिस्तानी विदेश विभाग भले ही दावा कर रहा है कि ओबामा ने पाकिस्तान आने का वादा किया है, लेकिन व्हाइट हाउस के बयान में इसका कोई जिक्र नहीं है ।

गौरतलब है कि जॉर्ज डब्ल्यू बुश 2006 में पाकिस्तान के एक दिवसीय दौरे पर आए थे. उनके बाद ओबामा ने जनवरी 2009 में व्हाइट हाउस का जिम्मा संभाला, लेकिन अभी तक वह पाकिस्तान के दौरे पर नहीं आए हैं ।

पाकिस्तान को दिक्कत इस बात की है कि ओबामा दूसरी बार भारत आ रहे हैं, वह अफगानिस्तान भी जा चुके हैं, लेकिन अभी तक इस्लामाबाद नहीं आए हैं. वैसे ओबामा जब कॉलेज में पढ़ते थे, तब वह पाकिस्तान जा चुके हैं. ओबामा कई कार्यक्रमों में अपने उस कई हफ्तों की पाकिस्तान यात्रा का जिक्र कर चुके हैं, लेकिन राष्ट्रपति बनने के बाद वह कभी पाकिस्तान नहीं गए।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com