अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : राजपथ पर नरेंद्र मोदी का योग - Tez News
Home > State > Delhi > अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : राजपथ पर नरेंद्र मोदी का योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : राजपथ पर नरेंद्र मोदी का योग

International Yoga Day  Narendra Modi on  yoga in Rajpathनई दिल्ली – पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्‍ली के राजपथ पर 40 हजार लोगों के साथ योगाभ्‍यास किया। सुबह 7 बजे से लेकर 7:35 बजे तक चले कार्यक्रम में 21 आसनाें के साथ योगाभ्‍यास किया गया। इस मौके पर बाबा रामदेव सहित देश के जाने-माने चार योगगुरु, केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल उपस्थित थे। योग शुरू करने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं योग कि परंपरा को शुरू करने वाले महापुरुषों को नमन करता हूं। इससे शांति के एक नए युग का आरंभ हो रहा है।

योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि कभी राजपथ योगपथ बनेगा। शांति, सद्भावना के लिए नए युग का आरंभ हुआ है। योग की परंपरा को आगे बढ़ाने वाले महापुरुषों को नमन करते हुए उन्होंने कहा कि तकनीक तो हर रोज बढ़ रही है, इस दौड़ में मानव कहीं वहीं न रह जाए। ऐसे में जरूरी है कि हमारा भी आंतरिक विकास हो। योग हमारे अंतरमन और अंतर ऊर्जा को विकसित करने का साधन है।

राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्‍ट्रपति भवन में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए देशवासियों को योग दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि इसे दैनिक जीवन में शामिल कर जिंदगी को बेहतर बनाया जा सकता है। यहां राष्‍ट्रपति सचिवालय के कर्मचारियों और उनके परिजनों के साथ राष्‍ट्रपति ने योगाभ्‍यास किया। वहीं उपराष्‍ट्रपति हामिद अंसारी ने भी अपने बधाई संदेश में योग की प्रशंसा की और लोगों को इसे जीवन में अपनाने की सलाह दी।

सरकारी अधिकारियों के अलावा तीनों सेनाओं के प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग, एयर चीफ मार्शल अरूप राहा और एडमिरल रॉबिन धवन तीन हजार सैनिकों के साथ योग किया।

पूरे देश में आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्रियों ने अलग-अलग जगह पर योग किया। गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी नागपुर में, शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू चेन्नई में, मानव संसाधान विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी शिमला में मौजूद रहे। खाद्य मंत्री रामविलास पासवान पटना और स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा हैदराबाद में योग किया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और श्रीश्री रविशंकर न्यूयॉर्क में होने वाले आयोजन में शिरकत करेंगे।

उधर, हरियाणा के हिसार में सुबह योग शुरू होने से पहले बारिश शुरू होने से अफरातफरी मच गई। वहीं, जींद में भी बूंदाबादी हुई। फरीदाबाद में दैनिक जागरण व वैश्य समाज फरीदाबाद की ओर से पुलिस लाइन में आयोजित योग शिविर में भाग पुलिस आयुक्त सुभाष यादव, एसआरएस ग्रुप के एमडी अनिल जिंदल समेत कई काफी लोगों ने भाग लिया।

फरीदाबाद के सेक्टर बारह में शुरू हुए योग प्रशिषण शिविर में मुख्य अतिथि मुख्तार अब्बास नकवी पहुंचे। यहां मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने योगाभ्‍यास किया। उनके साथ बाबा रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्‍ण मौजूद थे। उधर, पंजाब के सरहिंद में भी योग करने के लिए भारी संख्या में लोग पहुंचे।

वाराणसी में योग दिवस की सुबह ठीक वैसे ही गुलजार हुई, जैसे स्वतंत्रता या गणतंत्र दिवस के दिन एकदम से चहल पहल रहती है। गंगा के पक्के घाटों पर योग करने और देखने के लिए भीड़ उमड़ी। वहीं, ग्रेटर नोएडा के सिटी पार्क में योग करने के लिए काफी लोग पहुंचे।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com