Home > Gadgets > जानिये कैसे हैं गूगल के नए स्मार्टफोन Pixel and Pixel XL

जानिये कैसे हैं गूगल के नए स्मार्टफोन Pixel and Pixel XL

Best cheap phone, Best budget smartphoneनई दिल्ली- लंबे इंतजार के बाद गूगल ने अपने दो नए स्मार्टफोन पिक्सल और पिक्सल XL लॉन्च कर दिए। इन दोनों ही डिवाइस को ताइवानी कंपनी HTC ने बनाया है। दोनों ही स्मार्टफोन अपनी स्क्रीन साइज को लेकर एक दूसरे से अलग है। पिक्सल में 5 इँच की स्क्रीन दी गई है जिसकी रिजॉल्यूशन 1080p है वहीं पिक्सल XL में QHD के साथ 5.5 इंच की स्क्रीन दी गई है।

HTC के बनाए गए इस फोन का क्रेडिट गूगल खुद ले रही है कंपनी ने इसे “phone by Google” नाम दिया है। दोनों हीन पिक्सल स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 821 चिप दी गई है।

गूगल के इस बेहतरीन एंड्रॉयड स्मार्टफोन के पांच बेहतरीन फीचर्स के बारे में हम आपको बता रहे हैं।

कैमरा एक्सपीरियंसः पिक्सल और पिक्सल XL के रियर कैमरे को DxOMark टेस्टिंग में 89 अंक से प्रमाणित किया गया है जो अब तक की सबसे ज्यादा कैमरा रेटिंग है। ये बेंचमार्क की रेटिंग से हम ये दावा नहीं कर रहे कि ये बेस्ट है लेकिन ये अंक पिक्सल के कैमरे को खास बताते हैं. f/2.0 अपरचर के साथ इन दोनों स्मार्टफोन में 12.3 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। इसकी रिजॉल्यूशन 1.55 माइक्रॉन पिक्सल है।

कंपनी का दावा है कि तस्वीरें कैप्चर करने में ये फोन सभी स्मार्टफोन की तुलना में बेहद फास्ट है। इसका कैप्चर टाइम सबसे कम है। इस फोन में ऑटो इमेज स्टेबलाइजेशन का फीचर नहीं दिया गया है। गूगल के मुताबिक ये दुनिया का सबसे अच्छा कैमरा स्मार्टफोन है।

गूगल असिस्टेंटः पिक्सल पहले ऐसे स्मार्टफोन हैं जो गूगल असिस्टेंट के साथ आते है। गूगल असिस्टेंट के इस्तेमाल के लिए यूजर को होम बजट पर क्लिक करके होल्ड करना होगा या फिर “hot word,” ‘jumps into action’ बोलते ही असिस्टेंट ऑन हो जाएगा। कंपनी ने इसका डेमो करके दिखाया।  असिस्टेंट  किसी खास समय , जगह पर ली गई तस्वीर आपको महज कमांड देने पर उपलब्ध करा देगा। इसके अलावा आपके पसंदीदा गानों को आपके पसंदीदा म्यूजिक एप के जरिए प्ले कर देगा। इतना ही नहीं आपके कमांड पर ये आपको रेस्टोरेंट का नाम, उसके रिव्यू, पता सब कुछ की जानकारी देगा।  आपकी वॉयस कमांड से ये असिस्टेंट आपकी रेस्टोरेंट बुकिंग भी करा देगा।

अनलिमिटेड क्लाउड स्टोरेजः गूगल अपने कस्टमर्स को इस फोन के साथ अनलिमिटेड क्लाउड स्टोरेज दे रहा है। इसके लिए आपको अपनी फाइल या नी वीडियो को कंप्रेस करने की जरुरत नहीं होगी।

कनेक्टिविटीः पिक्सल फोन्स गूगल के सबसे लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम 7.0 नॉगट पर चलता है।  कंपनी ने बेहतर कंपीटिशन को समझते हुए अपने फोन में फास्ट चार्जिंग को जगह दी है। कंपनी के मुताबिक ये फोन 15 मिनट में इतना चार्ज हो जाता है कि इसे 7 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है।  गूगल ने 24-hour लाइव फोन सपोर्ट सर्विस शुरु की है। जिससे आपको कभी भी बेहतर टेक सपोर्ट मिल सकेगा।

फोन में 3.5mm ऑडियोजैक, ब्लूटूथ 4.2, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है।

स्मार्टफोन में 4GB रैम और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 821 चिपसेट इस्तेमाल किया गया है। फोन में 2770 mAh की बैटरी दी गई है। पिक्सल XL में भी 4GB रैम और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 821 चिपसेट इस्तेमाल किया गया है। पिक्सल XL में 3450 mAh की दमदार बैटरी दी गई है।

भारत में पिक्सल के 32GB वेरिएंट की कीमत 57,000 रुपए रखी गई है, जबकि फोन का 128GB वेरिएंट 66,000 रुपए में मिलेगा। पिक्सल XL के 32GB वेरिएंट की कीमत 67,000 और 128GB वेरिएंट की कीमत 76,000 तय की गई है। [एजेंसी]




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com