Home > India > पेंशन योजना की शुरुआत, जया बोली अखिलेश ने हमारा सिर ऊंचा किया

पेंशन योजना की शुरुआत, जया बोली अखिलेश ने हमारा सिर ऊंचा किया

akhlesh_pensionलखनऊ [ TNN ] बुधवार को जनेश्वर मिश्र पार्क में ‘समाजवादी पेंशन योजना’ की शुरुआत हुई। सीएम अखिलेश यादव ने इस योजना की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार जरूरतमंदों की हितैषी है। प्रदेश में कई माताएं और बहनें गरीब हैं। आर्थिक तंगी के चलते उनकी रोजमर्रा की जरूरतें भी पूरी नहीं हो पाती हैं। ऐसे में इस पेंशन योजना से उनको फायदा मिलेगा। कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव ने सरकार के इस फैसले को ऐतिहासिक करार दिया। इस दौरान अखिलेश ने एकीकृत पेंशन पोर्टल का भी लोकार्पण किया। साथ ही पात्रों को पेंशन का चेक बांटा।

जनेश्वर मिश्र पार्क में कार्यक्रम की शुरुआत में सीएमएस की छात्राओं ने गीत पेश किया। इसके बाद सीएम ने दीप जलाकर योजना की शुरुआत की। इस मौके पर यूपी सरकार के कई कैबिनेट मंत्री मौजूद थे। इनमें आजम खान, शिवपाल सिंह यादव, अहमद हसन, अरविंद सिंह गोप और पार्टी प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी शामिल थे। इसके अलावा अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव और जया बच्चन भी मंच पर मौजूद रहीं।

आरटीजीएस के जरिए कुल 40 लाख परिवारों को इस योजना का सीधा फायदा मिलेगा। इसमें परिवार के मुखिया को न्यूनतम 500 रुपए प्रतिमाह ई-पेमेंट के माध्यम से धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। लखनऊ में इस योजना के लिए 64 हजार परिवार चिन्हित किए गए हैं। इसमें 26 हजार परिवार शहरी क्षेत्र के हैं।

इस दौरान प्रमुख सचिव आलोक रंजन ने बताया कि लैपटॉप योजना के बाद यह सपा की दूसरी बड़ी योजना है। अब तक छह लाख 62 हजार परिवारों का चयन हो चुका है। लगभग 16 हजार लाभार्थियों के खाते में आठ महीने की धनराशि भेजी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि समाजवादी पेंशन योजना के तहत लाभार्थी परिवार के बच्चों को भी जोड़ा गया है। इसमें परिवार के मुखिया को अपने बच्चों का एडमिशन स्कूल में अनिवार्य रूप से कराना होगा। साथ ही क्लास में उनकी उपस्थिति 70 फीसदी सुनिश्चित करानी होगी।

कार्यक्रम में समाज कल्याण मंत्री अवधेश प्रसाद ने कहा कि समाजवादी पेंशन योजना में किसी भी व्यक्ति को उसकी जाति या धर्म के आधार पर पेंशन नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया लाभार्थियों के खाते में अब तक पूरे आठ महीने की राशि ट्रांसफर कर दी गई है। यह राशि 50 रुपए प्रतिवर्ष के हिसाब से अगले पांच साल तक बढ़ेगी। इस तरह जरूरतमंदों को इसका लाभ मिलेगा।

बिग बी की पत्नी जया बच्चन ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने सीएम अखिलेश की तारीफ करते हुए वहां मौजूद महिलाओं से कहा कि इस छोटे बच्चे ने आपकी आवाज में दम भर दिया है। इस योजना से महिलाओं को आर्थिक मदद मिलेगी। ऐसे में उनकी आवाज इतनी बुलंद हो जाएगी कि पुरुषों की आवाजें कमजोर पड़ने लगेंगी। उन्होंने कहा कि सीएम ने हमारा सिर ऊंचा किया है। अब यदि दूसरी पार्टियां सपा की आलोचना करेगी, तो हम उन्हें साफ जवाब देंगे कि पहले आप भी इस पार्टी की तरह कुछ करिए, फिर बोलिएगा

सपा के कद्दावर नेता आजम ने इस दौरान केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने पीएम मोदी की जमकर आलोचना की। उन्होंने कहा कि गद्दी पर बैठने के बाद यदि बादशाह में घमंड आ जाता है, तो वह बादशाह नहीं, बल्कि तानाशाह बन जाता है। उन्होंने कहा कि मुंबई में सेंसेक्स ने ऊंची छलांग लगा दी। इससे सिर्फ उद्योगपतियों को फायदा हुआ, लेकिन देशवासियों को कुछ नहीं मिला।

योजना के तहत परिवार के मुखिया को नियमित रूप से शर्तों के साथ निर्धारित मासिक आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। उसे अपने परिवार के 6 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को अनिवार्य रूप से स्कूल में नामांकित कराना होगा। परिवार के स्कूल में पढ़ रहे बच्चों की कम से कम 70 फीसदी उपस्थिति सुनिश्चित करानी होगी।

बताते चलें कि ‘समाजवादी पेंशन योजना’ पर पहले साल में 2400 करोड़ रुपए वार्षिक खर्च संभावित है। इसके अलावा यदि लाभान्वित परिवारों को देय पेंशन में 50 रुपए प्रतिमाह की वार्षिक वृद्धि की जाती है, तो दूसरे वर्ष से वित्तीय भार में 240 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हो जाएगी। ऐसे में साल 2019-20 में इस योजना पर कुल 3600 करोड़ रुपए वित्तीय भार संभावित है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com