Home > Sports > Cricket > IPL-9 Auction: वाटसन 9.5 करोड़ , युवराज 7 करोड़

IPL-9 Auction: वाटसन 9.5 करोड़ , युवराज 7 करोड़

IPL-Season-9-Overviewनई दिल्ली- IPL-9 के लिए 351 प्लेयर्स का ऑक्शन शुरू हो चुका है। 2015 में सबसे महंगे 16 करोड़ में बिकने वाले युवराज सिंह को इस साल हैदराबाद सनराइजर्स ने 7 करोड़ रुपए में खरीदा। शेन वाटसन इस साल के सबसे महंगे हैं। उन्हें RCB ने 9.5 करोड़ में लिया है। इंडियन फास्ट बॉलर इशांत शर्मा को राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने 3.8 करोड़ रुप में खरीदा। सबसे पहली बोली केविन पीटरसन की लगी। उन्हें पुणे ने में 3.5 करोड़ रुपए में खरीदा। इस नीलामी में कुल 351 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी, जिसमें 230 भारत के और 121 विदेशी खिलाड़ी होंगे।

फिलहाल इस साल आईपीएल में दो नई टीमें शामिल हो रही हैं। इनमें आरपीजी के स्वामित्व वाली राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस और इंटेक्स मोबाइल के मालिकाना हक वाली राजकोट की टीम गुजरात लायंस है। पुणे टीम की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी कर रहे हैं जबकि गुजरात लांयस की कमान सुरेश रैना के हाथ में है।

नीलामी में एक टीम में कम से कम 16 खिलाड़ी हो सकते हैं जबकि ज्यादा से ज्यादा 27। साथ ही हर फ्रेंचाइजी टीम के पास 66 करोड़ का बजट होगा प्लेयर्स सेलरी के लिए। दिल्ली डेयरडेविल्स के पास सर्वाधिक राशि (37.15 करोड़ रुपए) का पर्स बचा है। लीग की दो नई टीम पुणे और राजकोट के लिए 27 करोड़ की एकसमान राशि रखी गई है।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन आज की नीलामी के पहले खिलाड़ी रहे जिन्हें पुणे सुपरजाइंटस ने 3.5 करोड़ में खरीदा। उनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए था और इसमें सिर्फ डेढ़ करोड़ ही और जोड़ पाए।

कैरेबियाई ऑलराउंडर ड्वेन स्मिथ जिनका बेस प्राइज 50 लाख रुपए था और उन्हें गुजरात लायंस की टीम ने 2.3 करोड़ रुपए में लिया। दो विदेशी खिलाड़ियों की बोली लगने के बाद भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का नंबर आया और पंजाब किंग्स इलेवन ने उन्हें लेने की शुरुआत की लेकिन खरीदा पुणे की टीम ने। इशांत पर 3.8 करोड़ की बोली लगी।

न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल जो इस समय बेहद शानदार फॉर्म में हैं को इस नीलामी में किसी ने नहीं खरीदा है। उनका बेस प्राइज 50 लाख रुपए था लेकिन किसी ने उन्हें नहीं लिया। ऑस्ट्रेलिया के टी-20 बल्लेबाज ऐरोन फिंच को भी किसी ने नहीं खरीदा। जबकि उनका बेस प्राइज एक करोड़ रुपए रखा गया था। फिंच को टी-20 का बेजोड़ बल्लेबाज माना जाता है लेकिन यहां उन्हें निराशा हाथ लगी। फिंच को भारत के खिलाफ हाल में खेली गई टी-20 सीरीज के लिए कप्तान चुना गया था।
दो साल के लंबे इंतजार के बाद इस साल टीम इंडिया की टी-20 में लौटने वाले धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह की बोली पर सभी की निगाहें थी लेकिन इस बार उन्हें झटका लगा था। मुंबई इंडियंस ने उन्हें लेने की शुरुआत की और खरीदा सनराइजर्स हैदराबाद ने। हैदराबाद ने उनके लिए 7 करोड़ रुपए खर्च किए।

मार्की खिलाड़ियों में शामिल ‘सिक्सर किंग’ युवराज का आधार मूल्य दो करोड़ रुपए रखा गया था। पिछले दो सीजनों में युवी पर सर्वाधिक बोली लगी थी जब वह क्रमश: रॉयल चैलेंजर्स बंगलूरू और दिल्ली डेयरडेविल्स से खेले थे। ‘मिलियन डॉलर बेबी’ युवराज पर पिछले साल दिल्ली डेयरडेविल्स ने सर्वाधिक 16 करोड़ रुपए खर्च किए थे लेकिन एक साल में ही उन्हें रिलीज कर दिया और इस बार वह बतौर मार्की खिलाड़ी नीलामी में उतरे।

युवराज की तरह 4 साल बाद टीम इंडिया में लौटे तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को भी हैदराबाद की टीम ने खरीदा है। दो करोड़ रुपए की बेस प्राइस वाले नेहरा को 5.5 करोड़ में खरीदा गया है। शेन वाटसन को रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) ने खरीदा, इसके लिए उन्होंने 9.5 करोड़ रुपए खर्च किए। उनके लिए आरसीबी, पुणे और मुंबई इंडियंस के बीच कांटे की टक्कर दिखी लेकिन बाजी विराट कोहली की टीम के हाथ लगी।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com