Home > Sports > Cricket > IPL: राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स: धोनी की जगह स्मिथ कप्तान

IPL: राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स: धोनी की जगह स्मिथ कप्तान

M-S-Dhoni

नई दिल्ली- आईपीएल फ्रेंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को कप्तानी से हटा दिया है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, धोनी की जगह ऑस्ट्रेलियाई कप्तान डस्टीव स्मिथ को टीम की कमान सौंपी गई है। पिछले आईपीएल सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स ने धोनी की कप्तानी में टीम प्वाइंट टेबल में सातवें नंबर पर रही थी। टीम मैनेजमेंट धोनी की कप्तानी से खुश नहीं था।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार धोनी ने खुद ही कप्‍तानी छोड़ने की जानकारी पुणे टीम के मैनेजमेंट को दी। बताया जाता है कि वह टीम में अब केवल विकेट कीपिंग-बल्‍लेबाज की जिम्‍मेदारी उठाना चाहते हैं।

खुद ही कप्तानी छोड़ना चाहते थे धोनी-सूत्र
गौरतलब है कि धोनी साल 2008 से हरेक फॉर्मेट में कप्तानी संभाल रहे थे। 2014 में उन्‍होंने टेस्‍ट कप्‍तानी छोड़ी थी। इसके बाद इसी साल जनवरी में उन्‍होंने भारतीय वनडे और टी20 टीम की कप्‍तानी छोड़ने का भी ऐलान कर दिया था।

उल्‍लेख्‍ानीय है कि धोनी की कप्‍तानी में पुणे की टीम पिछले आईपीएल में सातवें नंबर पर रही थी। पुणे की टीम 14 में से केवल पांच मैच जीत पाई थी। धोनी इससे पहले चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के आठ साल तक कप्‍तान रहे थे। वे आईपीएल के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक हैं। उनकी कप्‍तानी में चेन्‍नई की टीम दो बार आईपीएल और दो बार चैंपियंस लीग ट्रॉफी जीत चुकी है। उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स चार बार आईपीएल उपविजेता भी रही थी।

टीम का खराब प्रदर्शन पड़ा कप्तानी पर भारी
2008 में आईपीएल के आगाज के साथ से वे चेन्‍नई के साथ थे। लेकिन बाद में चेन्‍नई के मालिक श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्‍पन के स्‍पॉट फिक्सिंग में शामिल रहने की खबरें आने के बाद चेन्‍नई सुपर किंग्स को दो साल के लिए आईपीएल से बाहर कर दिया गया। इसके बाद धोनी को पुणे की टीम में शामिल होना पड़ा था। लेकिन वहां टीम के परफोर्मेंस में कमी के चलते उन्हें कप्तानी से हटना पड़ा है।

पुणे टीम के मालिक संजीव गोयनका ने धोनी को कप्तानी से हटाए जाने की खबर की पुष्टि करते हुए कहा, हमने आईपीएल के अगले सीजन के लिए स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाने का फैसला किया है। मैं इस बारे में पिछले सीजन के खत्म होने के बाद से सोच रहा था। इस बारे में टीम प्रबंधन से बात भी कर रहा था। हमारा विचार था कि इस साल टीम की कमान एक युवा खिलाड़ी को सौंपी जाए। हमारे पास टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मेल है और हमें लगता है कि एक युवा नेतृत्व, जिसके पास अलग आइडिया हो उसे टीम का कप्तान बनाया जाना चाहिए।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com