एक महीने में सिर्फ 6 ऑनलाइन रेल टिकट ही बुक कर पाएंगे - Tez News
Home > Business News > एक महीने में सिर्फ 6 ऑनलाइन रेल टिकट ही बुक कर पाएंगे

एक महीने में सिर्फ 6 ऑनलाइन रेल टिकट ही बुक कर पाएंगे

List-of-Trains-IRCTCनई दिल्ली – अगले महीने से एक लॉगइन आईडी के जरिए एक महीने में केवल छह ऑनलाइन रेल टिकट बुक कराए जा सकेंगे। रेलवे ने दलाली की घटनाओं पर लगाम के लिए यह कदम उठाया है। नया नियम 15 फरवरी से लागू होगा। अभी एक महीने में 10 ऑनलाइन टिकट बुक किए जा सकते हैं।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार समीक्षा में सामने आया है कि 90 प्रतिशत यूजर एक महीने में छह टिकट तक बुक करते हैं।

वहीं इससे अधिक बुकिंग करने वालों की संख्या महज 10 फीसदी है। विभाग को शक है कि ये यूजर टिकटों की दलाली की गतिविधियों में लिप्त हैं। इसलिए महीने के कोटे की संख्या 10 से घटाकर छह की जा रही है। इसका सीधा फायदा वास्तविक यात्रियों को मिलेगा।

आईआरसीटीसी ने टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए और भी कई कदम उठाए हैं। इसके मुताबिक तत्काल टिकट बुकिंग के मामले में एक यूजर आईडी से एक दिन में केवल दो टिकट बुक किए जा सकते हैं, वह भी सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच।

सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक ई-वॉलेट और कैश कार्ड के माध्यम से बुकिंग पर रोक लगाई गई है। इस दौरान क्विक बुक ऑप्शन भी काम नहीं करेगा।

इसी तरह आम यात्रियों की सहूलियत के लिए एजेंट बुकिंग शुरू होने के आधे घंटे तक टिकट बुक नहीं करा पाएंगे। जनरल बुकिंग के मामले में सुबह आठ से साढ़े आठ, तत्काल एसी में सुबह 10 से साढ़े 10 और नॉन एसी क्लास में सुबह 11 से साढ़े 11 बजे तक उन्हें बुकिंग से रोका गया है।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com