Home > Business > रेलवे अपना ये नियम बदल कर इन्हें दिया तोहफा

रेलवे अपना ये नियम बदल कर इन्हें दिया तोहफा

नई दिल्ली : अगर आप आने वाले दिनों में ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं तो यो खबर आपके लिए है। ट्रेन टिकटों की बुकिंग से संबंधित बड़े नियम में रेलवे ने बदलाव किया है। ऐसे में टिकटों की बुकिंग से पहले रिजर्वेंशन के नियम में हुए बदलाव के बारे में जानना बेहद जरूरी है। भारतीय रेलवे ने टिकट रिजर्वेशन को लेकर बड़ा कदम उठाते हुए महिला यात्रियों को तोहफा दिया है।

रेलवे ने ट्रेन टिकट रिजर्वेशन के नियम में बदलाव किए हैं। रेलवे ने रिजर्वेशन के लिए ट्रेनों में महिला श्रेणी के तहत सीटों का कोटा बढ़ा दिया है। रेलवे बोर्ड ने सर्कुलर जारी कर महिला कोटे के तहत आरक्षित सीटों की संख्या को बढ़ा दिया है। महिला कोटे को 4 से बढ़ाकर 6 कर दिया गया है। रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे को निर्देश जारी कर इसकी जानकारी दी है।

रेलवे के नियम के मुताबिक ट्रेन की कोच में नीचे की 4 सीटें वरिष्ठ नागरिकों के लिए आरक्षित होंगी। पहले सीनियर सिटिजन और महिलाओं के लिए सिर्फ 3 सीटें आरक्षित थीं। रेलवे ने इसमें बढ़ोतरी करते हुए नए निर्देशों के तहत मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए स्लीपर क्लास में 6 बर्थ आरक्षित करने का फैसला किया है। वहीं 3AC वाली गाड़ियों में कोच में 6 सीटें आरक्षित होंगी। जबकि राजधानी, दुरंतो और वातानुकूलित ट्रेनों में भी महिला कोटे में 6 बर्थ का कोटा बढ़ा दिया गया है।

रेलवे ने महिलाओं के साथ-साथ सीनियर सिटीजन को भी राहत दी है। इसके अलावा 45 साल से ऊपर वाली महिला, प्रेग्नेंट महिला, या फिर अकेली यात्रा कर रही महिलाओं को इस स्कीम का लाभ मिलेगा। नई घोषणा के तहत महिलाओं में भी 45 साल से अधिक उम्र की महिलाओं या प्रेगनेंट महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। राजधानी, दुरंतो, गरीब रथ जैसी एसी ट्रेनों में सीनियर सिटीजन और महिलाओं को 4 नीचे की सीटें आरक्षित होंगी।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com