isis-nuclear-warheadदाबिक (सीरिया) – खूंखार आतंकी संगठन आईएस (इस्लामिक स्टेट) ने दावा किया है कि वह पाकिस्तान से न्यूक्लियर बम खरीदने के काफी करीब पहुंच गया है। आईएस ने धमकी दी है कि वह इस बम को अमेरिका में तस्करी के जरिए भेजेगा। बंधक बनाए गए फोटो पत्रकार जॉन कैंटली ने इस आतंकी संगठन की मैगजीन ‘दाबिक’ के लिए लिखे एक लेख में कहा है कि न्यूक्लियर बम हासिल करने को लेकर परिस्थितियां पिछले साल के मुक़ाबले काफी आसान हैं।

जॉन कैंटली को आईएस ने दो साल पहले बंधक बना लिया था, वह उनका इस्तेमाल अपने तमाम धमकी भरे संदेश जारी करने के लिए करता रहा है। ‘द परफेक्ट स्टॉर्म’ नाम से लिखे लेख में कैंटली ने लिखा है कि आईएस के पास बैंक में कई अरब डॉलर जमा हैं और वह पाकिस्तान के भ्रष्ट अफसरों को खरीद कर जल्द ही न्यूक्लियर बम हासिल कर लेगा।

लेख में परमाणु हथियारों की तस्करी कर उत्तरी अमेरिका के देशों में पहुंचाने की भी धमकी दी गई है। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकी संगठन ने अपने लेख में कहा है, ‘हम हमेशा कहते रहे हैं कि अमेरिका को सबक सिखाना हमारा लक्ष्य है।’ आईएस ने पूरी दुनिया में खिलाफत स्थापित करने की बात करते हुए लिखा है, ‘इस्लामिक स्टेट का साम्राज्य लगातार कई देशों की सीमाओं को पार करता जा रहा है। यह ऐसे ही है जैसे जंगल की आग तेजी से फैल जाती है। जल्दी ही हम पश्चिमी दुनिया में भी पहुंच जाएंगे।

गौरतलब है कि आईएस ने कैंटली को नवंबर, 2012 में सीरिया में बंधक बना लिया था। उनके साथ ही अमेरिकी पत्रकार जेम्स फोले को भी आतंकियों ने अगवा कर लिया था, जिन्हें बाद में मौत के घाट उतार दिया गया।

इस बीच, आईएस आतंकी इराक के रमादी शहर पर कब्जा जमाने के बाद पूर्व दिशा में राजधानी बगदाद की ओर बढ़ रहे हैं। आतंकियों ने पिछले हफ्ते ही रमादी पर कब्जा जमा लिया था। रमादी पर कब्जे के बाद से इराक़ी सुरक्षा बल आईएस के खिलाफ लड़ाई में बैकफुट पर हैं। गौरतलब है कि बीते एक साल से आईएस के खिलाफ जारी लड़ाई में अमेरिका और उसके सहयोगी दलों को अब तक कोई बड़ी कामयाबी नहीं मिल पाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here