Home > State > Delhi > इशरत जहां को लेकर हेडली का बड़ा खुलासा

इशरत जहां को लेकर हेडली का बड़ा खुलासा

ishrat Jahan encounter No evidence against Amit Shahनई दिल्ली – मुंबई आतंकी हमले के आरोपी डेविड हेडली ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गवाही देते हुए बड़ा खुलासा किया। उसने बताया कि उसने किसी तरह के शक से बचने के लिए मुंबई में अपना एक ऑफिस खोला था और हमले से पहले लश्कर-ए-तैयबा का आतंकवादी तहव्वुर राणा भारत आया था।

हेडली ने अदालत से कहा कि तहव्वुर राणा को उसने पाकिस्तान वापस जाने को कहा था ताकि वह सुरक्षित रहे। हेडली ने यह भी कहा कि तहव्वुर राणा ने मंबई में उसे कई बार पैसे भेजे थे। उस दौरान हुए ट्रांजेक्शन की रसीद भी मिली हैं जिनमें हेडली के हस्ताक्षर हैं। उसने कहा कि उसने मुंबई में रेकी की और इसके बाद खुद को सुरक्षित रखने के लिए दक्षिण मुंबई के तारदेओ इलाके में एक ऑफिस खोला। उसने कहा, ‘मैंने एसी मार्केट में किराए पर ऑफिस लिया था ताकि किसी को मेरे बारे में किसी प्रकार का शक नहीं हो। ‘

गवाही के दौरान हेडली ने खुलासा करते हुए बताया कि गुजरात में कथित एनकाउंटर में मारी गई इशरत जहां लश्कर-ए-तैयबा की आत्मघाती हमलावर थी। बकौल हेडली उसे भारत में किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए भेजा गया था। इशरत को गुजरात के अक्षरधाम मंदिर पर हमले की जिम्मेदारी सौंपी गई थी जिसे अंजाम देने में वह असफल रही।

हेडली ने बताया कि 11 अक्टूबर 2006 से चार दिसंबर 2006 के बीच उसे तहव्वुर राणा ने दो किश्तों में लगभग दो लाख रुपये भेजे गए थे। उसने कहा कि वर्ष 2006 में वह मुंबई में अपने कार्यालय के लिए 13 हजार 500 रुपए किराये के रूप में देता था और राणा ने कार्यालय खोलने में उसकी मदद की थी। हेडली बयान देने के दौरान कॉफी की चुस्की ले रहा था।

मामले की सुनवाई के दौरान इस हमले से जुड़े आतंकवादी अबू जुंदाल के वकील वहाब खान ने हेडली को विशेष महत्व दिए जाने पर आपत्ति दर्ज कराई। खान ने कहा कि किसी भी सवाल का जवाब देने से पहले हेडली अमरीकी अदालत की सुनवाई का हवाला दे रहा है जो कि सही नहीं है। उन्होंने सुनवाई के दौरान हेडली के स्टार बक्स कॉफी पीने का भी विरोध किया। उल्लेखनीय है कि हेडली ने पिछले दो दिन में दिए अपने बयान में कई बड़े खुलासे किए हैं।
उसने पेशी के दूसरे दिन यानी मंगलवार को कहा कि लश्कर-ए-तैयबा का आतंकवादी साजिद मीर ने उसे खासकर सिद्धिविनायक मंदिर के वीडियो लेने के लिए कहा था। उसने यह भी कहा कि ताज होटल के दूसरे तले पर होने वाले रक्षा वैज्ञानिकों के सम्मेलन पर हमला करने की योजना थी। वह ताज होटल की रेकी के लिए अप्रैल 2007 में अपनी पत्नी फैजा के साथ मुंबई आया था और ताज होटल में ही ठहरा था। उसे ताज होटल के कोने-कोने की वीडियो ग्राफी करने के लिए कहा गया था। ताज होटल के अलावा उसने शहर के दूसरे इलाकों, रेलवे स्टेशन, वल्र्ड ट्रेड सेंटर के भी वीडियो बनाए।

हेडली ने अपने पिछले बयान में कहा था कि उसने मुंबई में किन रास्तों से शहर में घुसा जा सकता है इसके बारे में गहरी पड़ताल की। वह जुलाई 2007 में ओबेरॉय होटल की रेकी के लिए आया था और कोलाबा पुलिस स्टेशन के आसपास के इलाकों में भी गया और गहरी जानकारी ली। जकीउर्रहमान लखवी पाकिस्तान में लश्कर का ऑपरेशनल कमांडर था और उसी के इशारे पर भारत में आतंकी हमले किए गये थे।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com