इस्लामिक स्टेट ने ली श्रीलंका धमाकों की जिम्मेदारी

0
19

कोलंबो : ईस्टर संडे पर श्री लंका में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के पीछे दुनिया के खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का हाथ था। मंगलवार को आतंकी संगठन ने अपनी अमाक न्यूज एजेंसी के जरिए हमलों की जिम्मेदारी ली। इस बीच, रविवार को सेंट सेबेस्टियन चर्च में घुसते हुए एक संदिग्ध आत्मघाती हमलावर का CCTV फुटेज भी सामने आया है। विडियो में संदिग्ध हमलावर एक बैकपैक लिए दिखाई देता है। इससे पहले श्री लंका सरकार की ओर से बताया गया कि शुरुआती जांच में यह बात सामने आई है कि चर्च और होटलों में हुए धमाके न्यू जीलैंड के क्राइस्टचर्च हमले का बदला लेने के लिए किए गए थे।

गौरतलब है कि रविवार को हुए 8 धमाकों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 310 हो गई है। रक्षा राज्य मंत्री रुवान विजयवर्धने ने संसद में बताया कि संसदीय जांच में यह खुलासा हुआ है कि ये धमाके क्राइस्टचर्च में मुस्लिमों पर हुए हमले का बदला लेने के लिए किए गए थे। आपातकाल लागू कर सरकार की तरफ से आतंकी मंसूबों को नाकाम करने के लिए सुरक्षाबलों को खुली छूट दे दी गई है। आपको बता दें कि 15 मार्च को क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों में हुई गोलीबारी में 50 लोगों की मौत हो गई थी।

वहीं, श्री लंका में खतरा अभी पूरी तरह से कम नहीं हुआ है। सोमवार को भी एक चर्च के पास धमाके हुए थे और बड़ी संख्या में बम डेटोनेटर बरामद किए गए। इसके बाद मंगलवार को एक लॉरी और वैन में बड़ी मात्रा में विस्फोटक होने की खबर सामने आने के बाद श्री लंका सरकार ने सभी पुलिस स्टेशनों को हाई अलर्ट पर रख दिया है। श्री लंका पुलिस सूत्रों के हवाले से AFP समाचार एजेंसी ने खबर दी है कि देश में चौथे होटल अटैक को सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया था।