Home > Latest News > आम लोगों को सुरक्षा कवच बनाकर भाग रहे आईएस लड़ाके

आम लोगों को सुरक्षा कवच बनाकर भाग रहे आईएस लड़ाके

isis-iraqउत्तरी सीरिया के शहर मनबिज से सुरक्षित बाहर निकलने के लिए इस्लामिक स्टेट के लड़ाके आम नागरिकों को सुरक्षा कवच के तौर पर इस्तेमाल करते हुए देखे गए हैं। इस शहर के ऊपर से ली गई तस्वीर के बारे में जानकारी देते हुए सीरियन डेमोक्रेटिक सेना (एसडीएफ़) का कहना था कि इस तस्वीर में सैकड़ों की संख्या में वाहनों का काफिला देखा जा सकता है और ये तस्वीरें शुक्रवार को ली गई थीं।

अमरीकी समर्थित कुर्द और अरब लड़ाकों के गठबंधन इन वाहनों पर हमला करने से बच रहे हैं क्योंकि अपनी सुरक्षा के लिए आईएस ने इन वाहनों में आम नागरिकों को बिठाया हुआ है।

इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि चरमपंथी उत्तर में तुर्की सीमा की ओर जा रहे हैं। एसडीएफ के लड़ाकूओं ने अमरीकी नेतृत्व वाले हवाई हमलों और विशेष सेना बलों के सहयोग से मनबिज पर पूरा नियंत्रण कर लिया है। ये संघर्ष करीब 10 हफ्ते तक चला था।

बगदाद में स्थित अमरीकी नेतृत्व वाले गठबंधन के प्रवक्ता कर्नल क्रिस गर्वर का कहना था कि जैसे ही इस्लामिक स्टेट को ये अंदाजा हुआ कि उनके हाथ से हालात निकल रहा है , करीब 100 से 200 चरमपंथियों ने अपने परिवारों, समर्थकों को इकट्ठा किया और आम नागरिकों को बंधक बना लिया।

उनका कहना था कि इसके बाद चरमपंथियों ने हर वाहन में आम नागरिकों को बैठा दिया और उनका काफिला उत्तर की ओर जा रहा था।

कर्नल क्रिस गर्वर का कहना था, “ये लोग हमारे लिए लड़ाकू नहीं थे। हमने उन पर गोलियां नहीं चलाई। हम सिर्फ उनको देखते रहे।” शनिवार को सैकड़ों की संख्या में आम नागरिकों को रिहा किया गया वहीं कुछ अन्य बच निकले। [एजेंसी]




Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .