Home > Hot On Web > जानिये किन-किन देशों में खुलेआम होती है वेश्यावृत्ति

जानिये किन-किन देशों में खुलेआम होती है वेश्यावृत्ति

‘वेश्यावृत्ति’ दुनिया में प्राचीन दौर से मौजूद रही है। मगर आज भी जब कोई इस पेशे के बारे में बात करता है तो सभी लोगों से छिपकर। यह बात तो सभी जानते हैं कि कोई भी लड़की और महिला इस पेशे में अपनी इच्छा से नहीं आती है। लेकिन मजबूरियों और हालातों के चलते उन्हें इस पेशे का हिस्सा बनना पड़ता है।

भारत में भी वेश्यावृत्ति को नकारात्मक नजरिए से देखा जाता है। ऐसी महिलाओं के लिए अधिकांश लोग यह सोचते हैं कि ऐसी महिलाएं समाज का हिस्सा ही नहीं हैं। अब भारत में तो वेश्यावृत्ति पर पाबंदी है मगर दुनिया में ऐसे कई देश हैं जहां ‘देह व्यापार’ का ये धंधा खुलेआम चलता है। और तो और वेश्यावृत्ति का धंधा चलाने के लिए लोग वहां की सरकार को टैक्स भी चुकाते हैं।

आप जानना नहीं चाहेंगे कि किन-किन देशों में ‘वेश्यावृत्ति’ का ये धंधा अरबों रुपए का बना हुआ है? चलिए आपको बता देते हैं।

नीदरलैंड
एम्स्टर्डम के नीदरलैंड को भी रेड लाइट एरिया के तौर पर जाना जाता है। जहां पर 1,000 से ज्यादा लड़कियां वेश्यावृत्ति के इस धंधे में लिप्त हैं। नीदरलैंड में वो कानूनी तौर पर मान्य भी है।

कम्बोडिया
एक ओर जहां कम्बोडिया को ‘वेश्यावृत्ति’ के मामले में सबसे बढ़ता हुआ देश माना जा रहा है। वहीं दूसरी ओर वहां HIV और Aids जैसी बीमारियां सबसे ज्यादा फैल रही है।

केन्या
वैसे तो केन्या में वेश्यावृत्ति का धंधा खुलेआम चलाना वैध नहीं है मगर इसके बावजूद हजारों लोग इस धंधे में लिप्त हैं। पुलिस को भी इस बात की जानकारी है लेकिन वो लोग पैसे देकर पुलिस का मुँह बंद करवा देते हैं ताकि उनका ये व्यापार चलता रहे।

फिलीपींस
फिलीपींस भी सेक्स टूरिज्म के लिए जाना जाता है। वेश्यावृत्ति का धंधा चलाना यहां गैरकानूनी जरूर है लेकिन इसे रोकने के लिए यहां कोई कानून व्यवस्था नहीं है।

स्पेन
स्पेन में ‘देह व्यापार’ चलाने की पूरी छूट है। वहां व्यक्ति अपनी मर्जी से इस पेशे से जुड़ सकता है लेकिन अगर जबरदस्ती किसी को इस व्यापार में धकेला जाता है तो इसे अपराध की श्रेणी में गिना जाता है।

थाईलैंड
थाईलैंड अपने सेक्स टूरिज्म के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। वियतनाम युद्ध के बाद ही थाईलैंड सेक्स टूरिज्म के लिए मशहूर हुआ और फिर यहां की सरकार ने ‘देह व्यापार’ की अनुमति दे दी।

ब्राज़ील
ब्राज़ील और मेक्सिको जैसे अमेरिकी देशों में देह व्यापार की अनुमति है। इसके अलावा सेक्स रैकेट चला रहे हैं तो इस बात से वहां की सरकार को आपत्ति है।

बांग्लादेश
पुरुष देह व्यापार के अतिरिक्त बांग्लादेश में ‘ वेश्यावृत्ति’ पूरी तरह लीगल है। इस देश में गरीबी और भूखमरी इस कदर व्याप्त है कि पेट पालने के लिए यहां के लोग कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं।

चीन
चीन में देह व्यापार करना गैरकानूनी है। इसके बावजूद दुनिया का सबसे बड़ा देह बाजार यही है। मसाज पार्लरों, बारों, नाइट क्लबों में इनका धंधा धड़ल्ले से चल रहा है।

दक्षिण कोरिया
कानून और पुलिस के द्वारा बनाए गए कड़े नियम कानूनों के बावजूद वहां देह व्यापार धड़ल्ले से चल रहा है। सूत्रों के अनुसार, दक्षिण कोरिया में देह व्यापार का कारोबार 12-13 अरब डॉलर का है।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .