ITALY-ARCHITECTURE-BUILDINGइटली के मिलान शहर को जैव विविधता के हिसाब से एक बेहतरीन और टिकाऊ शहर बनाने के प्रयास के तहत एक अनूठे प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट को 2015 का सबसे बेहतरीन लंबी बिल्डिंग का सीटीबीयूएच अवार्ड भी मिल चुका है।

इस प्रोजेक्ट की खास बात ये है कि ये पर्यावरण को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें दो बड़ी बिल्डिंगों को शामिल किया गया है और हर फ्लोर पर बेहद बड़ी बॉलकनी है जहां करीब 900 पेड़ों और 14 हजार पौधों का इस्तेमाल किया गया है। इन सभी पेड़-पौधों का बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल करते हुए इन्हें इन दो बिल्डिंगों में लगाया गया है।

यहां रहने के बेशुमार फायदे है, पेड़ गर्मियों में रोशनी को फिल्टर कर देते है और सर्दियों को इसे अंदर आने देते है। इसके अलावा ये धूल के महीन कणों को सोख लेते है और उमस से बचाव करते है। बढ़ते प्रदूषण के बीच ऐसे प्रयोग काफी लोकप्रिय हो सकते है।

बॉस्को वर्टिकल नाम की ये टॉवर लोगों के बीच में आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। कई तरह के पेड़-पौधों से घिरी ये बिल्डिंग क्रमश 110 और 75 मीटर लंबी है। इन बिल्डिंग की जड़ों मे भी हवा और सोलर एनर्जी की मदद से इन बिल्डिंगो को बिजली की सुविधा मुहैया कराई जाती है। इन बिल्डिंगो मे बारिश के पानी को बचाकर उन्हें इस्तेमाल करने की सुविधा भी शामिल है। पिछले एक साल में इस प्रोजेक्ट को काफी तारीफें मिल चुकी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here