Home > State > Himachal Pradesh > हिमाचल: जयराम ठाकुर होंगे के मुख्यमंत्री

हिमाचल: जयराम ठाकुर होंगे के मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री जिला मंडी के सिराज विधानसभा क्षेत्र से विधायक जयराम ठाकुर होंगे। संसदीय बोर्ड के भेजे दो पर्यवेक्षकों निर्मला सीतारमन और नरेंद्र तोमर की मौजूदगी में हुई विधायक दल की बैठक में जयराम को विधायक दल के नेता के तौर पर चुन लिया गया है।

केंद्र से तय हुए नाम के प्रस्तावक दोनों पूर्व मुख्यमंत्री प्रेमकुमार धूमल और शांता कुमार बने। ठाकुर प्रदेश के 13 वीं विधानसभा के मुख्यमंत्री होंगे, जबकि छठवां मुख्यमंत्री चेहरा होंगे। केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा समेत पांचों सांसद बैठक में मौजूद रहे।

पांच दिन से केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और पूर्व मुख्यमंत्री धूमल की जगह केंद्र ने पांच बार के विधायक जयराम ठाकुर को तरजीह दी। धूमल की हार के बाद क्षेत्रीय और जातीय समीकरणों के साथ राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की जयराम ठाकुर पहली पसंद थे।

नड्डा के करीबी हैं जयराम

संसदीय बोर्ड ने उन्हीं के नाम पर नब्ज टटोलने को पर्यवेक्षक शिमला भेजे थे। ठाकुर की ताजपोशी मंडी संसदीय सीट से भाजपा को दिलाई भारी जीत का तोहफा भी है। उनके विधायक दल का नेता प्रदेश की सियासत में नए युग की शुरूआत हो गई है।

पार्टी आलाकमान में देर शाम तक मुख्यमंत्री के नाम पर मंथन हुआ। धूमल के रेस में नहीं होने से जयराम का मुकाबला जेपी नड्डा से माना जाता रहा। संघ ने केवल चुने हुए विधायकों से नेता सदन चुनने की सलाह दी थी।

नागपुर से जयराम को मिला समर्थन और नड्डा को केंद्र से भेजने पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपनी सहमति नहीं दी, जिसके बाद केवल ठाकुर ही विकल्प बचे। ठाकुर खुद भी नड्डा के करीबी रहे हैं।

Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com