महाराष्ट्र में सूखे की मार, आज से 'जल जागृति सप्ताह' - Tez News
Home > India > महाराष्ट्र में सूखे की मार, आज से ‘जल जागृति सप्ताह’

महाराष्ट्र में सूखे की मार, आज से ‘जल जागृति सप्ताह’

maharashtraमुंबई- महाराष्ट्र सरकार आज से पूरे राज्य में ‘जल जागृति सप्ताह’ शुरू कर रही है ! इसका उद्देश्य सूखे के हालात और पानी की गंभीर कमी का सामना करना है ! लगातार दूसरे साल राज्य सूखे की मार झेल रहा है ! मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ‘जल जागृति सप्ताह’ की शुरुआत करेंगे !

ज्ञात हो कि प्रदेश के जलसंसाधन मंत्री गिरीश महाजन के अनुसार सूखे के संकट का सामना कर रहे महाराष्ट्र में पानी को लेकर जनजागृति के लिए 16 से 22 मार्च के बीच जल जागृति सप्ताह मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सूखे की चपेट में है।

फिलहाल राज्य में 33 प्रतिशत पानी बचा है। मराठवाड़ा की स्थिति बेहद गंभीर है। जलाशयों में केवल 6 से 7 प्रतिशत पानी उपलब्ध है। इसलिए पानी बचाने के लिए जनजागृति सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है।

इसी के मद्देनजर यह पहल की जा रही है। इसके लिए राज्यमंत्रिमंडल से मान्यता ले ली गई है। इस अभियान में राज्य सरकार का सिंचाई विभाग, कृषि विभाग, जलापूर्ति विभाग, पर्यावरण विभाग, उद्योग विभाग, स्कूली शिक्षा विभाग समेत अन्य विभाग अपने-अपने स्तर पर सहभागी होंगे। इसमें प्रमुख रूप से पानी का उचित इस्तेमाल, उद्योगों की बजाय पीने के पानी को प्रमुखता देने, खेती के लिए टपक सिंचाई का प्रयोग करने, गंदे पानी पर प्रक्रिया करने के बाद दोबारा इस्तेमाल में लाने को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com