Home > Latest News > जापानी पत्रकार का सिर कलम करते वीडियो जारी

जापानी पत्रकार का सिर कलम करते वीडियो जारी

Japan outraged as video purportedly shows hostage beheadedअम्मान – शनिवार रात एक ऑनलाइन वीडियो जारी किया गया। इस वीडियो में बंधक बनाए गए जापानी पत्रकार केंजी गोतो का सिर कलम करते दिखाया गया है। जापान सरकार की इस्लामिक स्टेट के आतंकियों से बातचीत नाकाम होने के बाद केंजी गोतो का सिर कलम कर दिया गया। मिलिटेंट वेबसाइट पर यह वीडियो रिलीज किया गया है। इस्लामिक स्टेट से सहानुभूति रखने वालों ने इस विडियो को सोशल मीडिया पर भी डाला है। हालांकि असोसिएट प्रेस वीडियो  की तत्काल पुष्टि नहीं कर सका है।

आतंकियों ने इस वीडियो को जापानी सरकार के लिए संदेश बताया है। इसमें आईएस का एक लड़ाका ब्रिटिश लहजे में बोल रहा है। वह सिर कलम करने वाले दूसरे वीडियो का भी हिस्सा रहा है। वीडियो में गोतो ऑरेंज कपड़े पहने घुटने के बल पर झुके हुए हैं। करीब एक मिनट के वीडियो में गोतो बिल्कुल खामोश रहते हैं। इसमें आईएस का लड़ाका गोतो की हत्या के लिए जापानी प्रधानमंत्री को जिम्मेदार ठहराता है।

वह जापान पर एक लापरवाह फैसले के तहत एक ऐसे युद्ध में शामिल होने का दोष मढ़ता है जिसमें उसकी जीत नामुमकिन है। आईएस का यह लड़ाका धमकी दे रहा है कि केंजी गोते की हत्या आखिरी नहीं है बल्कि जापान के और लोगों के भी सिर कलम किए जाएंगे। वह धमकी देते हुए कहता है कि जापान के लिए शामत के दिनों की शुरुआत है।

गोतो सीरिया की यात्रा पर थे उसी दैरान उन्हें पिछले साल अक्टूबर में आतंकियों ने कब्जे में लिया था। वह जापानी नागरिक हारूना युकावा को रिहा कराने की कोशिश कर रहे थे। आईएस के लड़ाकों ने गोतो और युकावा को छोड़ने के बदले जापानी सरकार से 200 मिलियन डॉलर की मांग की थी। जॉर्डन और जापान इन दोनों को आतंकियों के चंगुल से मुक्त कराने के लिए अप्रत्यक्ष रूप से इराकी ट्राइबल लीडर के जरिए आईएस के लड़ाकों से बातचीत कर रहे थे। 47 साल के केंजी गोतो एक जानेमाने स्वतंत्र पत्रकार और फिल्म निर्माता थे। जापान सरकार का कहना है कि वह केंजी गोतो की हत्या वाले वीडियो के सत्यापन की कोशिश कर रहा है। एक हफ्ते पहले हारूना युकावा के सिर कलम किए जाने की खबर आई थी।

अमेरिकी अधिकारियों का भी कहना है कि वे वीडियो की पुष्टि करने में लगे हैं। वाइट हाउस के नैशनल सिक्यॉरिटी काउंसिल के प्रवक्ता बर्नादेत्ते मीहन ने कहा, ‘हमलोगों ने वीडियो में इस्लामिक स्टेट ग्रुप के आतंकियों द्वारा जापानी नागरिक केंजी गातो की हत्या देखी। यूनाइडेट स्टेट आईएस के आतंकियों की इस हरकत की कड़ी निंदा करता है। हम इनके द्वारा बनाए गए सारे बंधकों तत्काल की रिहाई की मांग करते हैं। हम अपने बेहद भरोसेमंद साथी जापान के साथ हैं। -एजेंसी 

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .