Home > State > Delhi > दिल्ली में जल संकट, स्कूल कॉलेज बंद, परीक्षाएं भी रद्द

दिल्ली में जल संकट, स्कूल कॉलेज बंद, परीक्षाएं भी रद्द

Arvind-Kejriwalनई दिल्ली- हरियाणा जाट आरक्षण के आंदोलन का असर दिल्ली पर ज्यादा होने लगा है क्योंकि यहाँ जल संकट खड़ा हो गया है ! जिसको लेकर सुबह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली जल संकट पर आपात बैठक बुलाई जिसके बाद कल स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है ! इसके साथ ही दिल्ली में कल होने वाली सभी परीक्षाएं भी रद्द कर दी गईं हैं !

जीहां आज सुबह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली जल संकट पर आपात बैठक के बाद कहा, ”दिल्ली के पास सप्लाई के लिए पानी नहीं है ! हरियाणा में आंदोलन के चलते मुनक नहर से पानी नहीं आ रहा है ! परसों रात से सप्लाई बंद है जिसकी वजह से दिल्ली में पानी का संकट हो गया है ! हम गृह मंत्रालय औऱ हरियाणा सरकार से लगातार संपर्क में हैं कि किसी तरह से वहां से पानी चालू करवाया जाए !”

वहीँ जल संकट के मामले को गंभीरता से लेते हुए दिल्ली सरकार ने इस आपात स्थिति से निपटने के लिए पानी की कटौती का फॉर्मूला भी पेश किया ! दिल्ली के अध्यक्ष कपिल मिश्रा ने कहा, ”राष्ट्रपति, पीएम, चीफ जस्टिस, डिफेंस, हॉस्पिटल और फायर ब्रिगेड को छोड़कर बाकी सबको बराबरी का पानी दिया जाएगा ! इस राशनिंग में दिल्ली के सीएम भी शामिल हैं !”

कपिल मिश्रा ने आगे बताया, ”हमारे सात ट्रीटमेंट प्लांट में पानी खत्म हो गया है ! अभी हमारे सिर्फ दो ही ट्रीटमेंट प्लान चल रहे हैं ! अगर तुरंत स्थिति सही हो भी जाती है तो भी सब कुछ सही होने दो से तीन दिन लगेंगे !”

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया कहा , ”कल दिल्ली जब सो कर उठेगी तो उसके पास पानी नहीं होगा! इसलिए हमने कल स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है ! इसके साथ ही दिल्ली में कल होने वाली सभी परीक्षाएं भी रद्द कर दी गईं हैं !”

दिल्ली सरकार के मुताबिक दिल्ली में रविवार दोपहर तक के लिए पानी उपलब्ध है ! अगर मुनक नहर प्रदर्शनकारियों के कब्जे से मुक्त नहीं हुई तो दिल्ली में पानी के लिए हाहाकार मचना तय है !

ज्ञात हो कि दिल्ली में पानी की कमी को पूरा करने के लिए ही मुनक नहर का निर्माण हुआ था ! दिल्ली के 9 में से 7 ट्रीटमेंट प्लांट को पानी की सप्लाई मुनक नहर से ही होती है ! दिल्ली हर रोज करीब 900 एमजीडी पानी खर्च करती है जिसका 60 फीसदी हिस्सा मुनक नहर से आता है !

नहर से पानी नहीं मिलने पर सोनिया विहार और भागीरथी छोड़कर बाकी सभी ट्रीटमेंट प्लांट बंद हो सकते हैं ! सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले ट्रीटमेंट प्लांट नांगलोई, ओखला बवाना, हैदरपुर और द्वारका हैं ! अगर मुनक नहर से पानी नहीं छोड़ा जाता है तो दिल्ली में करीब 430 एमजीडी पानी की कमी हो जाएगी !

इससे अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है कि अगर मुनक नहर को जल्द नहीं खुलवाया गया तो दिल्ली के लोग किस तरह पानी के लिए तरस सकते हैं ! हालांकि दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के मुताबिक उन्होंने गृहमंत्री राजनाथ सिंह बात की है और उन्होंने मुनक नहर पर जल्द सेना भेजने का भरोसा दिलाया है ताकि बिना रुकावट के दिल्ली को पानी मिलता रहे !

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .