Home > State > Bihar > बिहार को मिलेंगे राम,जीतन मांझी होंगे नए मुख्यमंत्री

बिहार को मिलेंगे राम,जीतन मांझी होंगे नए मुख्यमंत्री

JITAN RAM MAJHIपटना [ TNN ] बिहार के एससी-एसटी कल्याण मंत्री जीतन राम मांझी का नाम राज्य के अगले मुख्यमंत्री के रूप में तय किया गया है। मांझी का नाम नीतीश कुमार ने तय किया है। सोमवार को हुई जदयू विधायकों की बैठक में नीतीश कुमार ने दोबारा बिहार के मुख्यमंत्री का पद संभालने से इंकार कर दिया था और नए नेता का फैसला नीतीश कुमार पर छोड़ दिया गया था। जदयू दोबारा सरकार बनाने का दावा पेश करेगी।

विधायक दल की बैठक के बाद अंदाजा लगाया जा रहा था कि राज्यसभा सांसद आरसीपी सिंह बिहार के नए मुख्यमंत्री हो सकते हैं। सिंह को नीतीश कुमार का करीबी माना जाता है। वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि पार्टी 2015 का विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ेगी।

खबरों के मुताबिक जदयू नेताओं और विधायकों ने पार्टी अध्यक्ष शरद यादव के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंक दिया है। समाचार चैनलों ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि शरद यादव को अध्यक्ष पद से हटाकर नीतीश कुमार को पार्टी प्रमुख बनाया जा सकता है।

शरद यादव ने स्पष्ट किया है कि नीतीश कुमार दोबार बिहार के मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे का फैसला कठिन लेकिन अंतिम है। फैसला राष्ट्र हित में लिया गया है। यह पार्टी और नीतीश कुमार के हित में भी है। जो विरोध कर रहे हैं हमने उन्हें इस बारे में बता दिया है। यह कठिन लेकिन अंतिम फैसला है। हमरा गोल दिल्ली है।

गौरतलब है कि जदयू के कई विधायकों ने नीतीश कुमार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। रवीन्द्र राय और अनिरूद्ध यादव जैसे विधायकों की मांग है कि विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार की जगह नया नेता चुना जाए। कहा जा रहा है कि ये विधायक शरद यादव के खेमे से जुड़े हुए हैं। दोपहर दो बजे विधायक दल की बैठक होगी। इसमें नया नेता चुना जाएगा। रविवार को विधायक दल की बैठक में जदयू विधायकों ने नीतीश कुमार से इस्तीफे पर पुर्नविचार करने की अपील की। नीतीश कुमार ने कहा था कि वह सोमवार को अपना फैसला सुनाएंगे।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com