Home > Election > झारखंड और जम्मू-कश्मीर में मतदान जारी

झारखंड और जम्मू-कश्मीर में मतदान जारी

Voteनई दिल्ली [ TNN ] झारखंड और जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी है। जम्मू-कश्मीर की 87 और झारखंड की 81 सीटों पर विधानसभा का चुनाव पांच चरणों में मतदान होना है।

जम्मू कश्मीर की 15 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। चुनाव को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह है। ठंड होने के बावजूद आंशिक बादलों के बीच मौसम साफ है। मतदान केन्द्रों पर लोगो की लंबी कतारें देखी जा सकती हैं।

कुल 10 लाख 61 हजार 275 मतदाता 123 प्रत्याशियों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 558178 पुरूष और 503086 महिला तथा 11 सर्विस मतदाता हैं। इनके लिए कुल 1787 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

इन 15 सीटों पर सबसे ज्यादा कंाग्रेस के 15, पीपुल्स डेमोक्रेटिकपार्टी के 14, भारतीय जनता पार्टी और नेशनल कांफ्रेंस के 13-13 तथा बहुजन समाज पार्टी के आठ, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और समाजवादी पार्टी के दो-दो, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी क ा एक और 48 निर्दलीय एवं अन्य प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।

कुल 15 सीटों में से अभी सात पर नेकां, छह पर कांग्रेस और एक-एक पर पीडीपी एवंनिर्दलीय का कब्जा है ।

वहीं, झारखंड में प्रथम चरण के लिए 13 विधानसभा सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया था। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पी के जाजौरिया ने बताया कि चतरा (अ.जा.), गुमला (अजजा), विष्णुपुर (अजजा), लोहर्दगा (अजजा), मनिका (अजजा), लातेहार (अजा), पांकी, डाल्टनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर (अजा), हुसैनाबाद, गढ़वा, भवनादपुर विधानसभा क्षेत्रों में मंगलवार सुबह 7बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया।

उन्होंने बताया कि अपराह्न 3 बजे तक इन क्षेत्रों पर मतदान होगा। ये सभी विधानसभा क्षेत्र नकसल प्रभावित क्षेत्र में आते हैं। इन क्षेत्रों में कुल 3361938 मतदाता 199 उम्मीदवारों का भाग्य आज 3961 मतदान केन्द्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में बंद करेंगे।

उन्होंने बताया कि हर बूथ पर सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती की गई है। मतदान के दौरान हेलीकॉप्टर से भी निगरानी रखी जाएगी।

इन क्षेत्रों में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है उनमें के एन त्रिपाठी, सुखदेव भगत, कमल किशोर भगत, गिरिनाद सिंह, सुधा चौधरी, राधाकृष्ण किशोर,चमरालिण्डा, विदेश सिंह, कमलेश सिंह, रामचन्द्र, केशरी, भानुप्रताप शाही और दिलीप सिंह नामधारी शामिल हैं।

दससे पहले, चरण के चुनाव प्रचार का शोर रविवार शाम को थम गया था। झारखंड में सभी 13 सीटें नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हैं। इसलिए यहां भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

झारखंड में 13 सीटों पर विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। मतदान शांतिपूर्ण हो इसके लिए 46 हजार सुरक्षाकर्मी लगाए गए हैं। वहीं निगरानी के लिए 4 हेलीकॉप्टर भी तैनात किए गए हैं। वहीं जम्मू कश्मीर में 15 सीटों पर मतदान होगा। यहां 123 प्रत्याशी मैदान में हैं। चुनावों के लिए 1784 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com