Home > Business > रिलायंस जियो का फ्री वॉइस कॉलिंग ऑफर 3 दिसंबर तक

रिलायंस जियो का फ्री वॉइस कॉलिंग ऑफर 3 दिसंबर तक

Reliance Jio  4Gनई दिल्ली- आजीवन नि:शुल्क वॉयस काल सेवा की पेशकश करने वाले रिलायंस जियो को राहत देते हुए दूरसंचार नियामक ट्राई ने कहा है कि मैदान में आई इस नई कंपनी का प्लान मौजूदा नियमों के अनुरूप है तथा यह भेदभावपूर्ण नहीं है। हालांकि रिलायंस जियो अब 3 दिसंबर से ज्यादा फ्री कॉलिंग और फ्री डाटा सर्विस का ऑफर नहीं दे पाएगी। पहले ये ऑफर 31 दिसंबर तक था।

ट्राई नियमों के मुताबिक कोई कंपनी सिर्फ 90 दिन के लिए ही ऐसे ऑफर पेश कर सकती है। आपको बता दें कि रिलायंस का प्रोमोशनल ऑफर 31 दिसंबर है ऐसे में जिन ग्राहकों को देर से सिम मिलेगा उन्हें ज्यादा फायदा नहीं मिलेगा।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने दूरसंचार परिचालकों को लिखे एक पत्र में कहा, “यह पाया गया कि ट्राई में दाखिल किए गए शुल्क प्लान को आईयूसी का पालन नहीं करने वाला, मनमानीपूर्ण और भेदभावपूर्ण नहीं माना जा सकता। ’’ मौजूदा परिचालकों भारती एयरटेल, वोडाफोन और अन्य ने ट्राई से संपर्क कर रिलायंस जियो द्वारा दिये जा रहे निशुल्क कॉल सेवा का विरोध करते हुए उसके शुल्क प्लान को मनमानीपूर्ण, भेदभावपूर्ण और मौजूदा नियमों का पालन नहीं करने वाला बताया था।

दूरसंचार परिचालकों को अपने नेटवर्क से बाहर जाने वाले प्रत्येक कॉल पर उस नेटवर्क को प्रति मिनट 14 पैसे की दर से धन देना होता है जहां यह अंत में पहुंचता है। भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी ने दूरसंचार क्षेत्र में अपनी तरह से पदार्पण करते हुए पिछले माह जियो स्वागत घोषणा की थी जिसमें ग्राहकों के लिए आजीवन निशुल्क काल की सुविधा है।




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com