Home > Careers > खंडवा : सेना भर्ती रैली का आयोजन, 15 जिलों से युवा होंगे शामिल

खंडवा : सेना भर्ती रैली का आयोजन, 15 जिलों से युवा होंगे शामिल

भारतीय सेना मध्यप्रदेश के खंडवा में भर्ती परीक्षा आयोजित कर रही है। इस परीक्षा का आयोजन 5 अप्रैल से किया जाना है जिसमे इंदौर और उज्जैन संभाग के सभी युवा अभ्यार्थी भाग ले सकेंगे। यह जानकारी सैनिक छावनी महू से आये कर्नल राजीव कुमार ने मिडिया से बात करते हुए दी। कर्नल राजीव कुमार भर्ती परीक्षा के लिए तैयारियों का जायजा लेने खंडवा पहुंचे थे यहां उन्होंने जिला प्रशासन के साथ जगह का निरीक्षण किया।

खंडवा में भारतीय सेना के निम्न पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमे मध्यप्रदेश के इंदौर उज्जैन संभाग के 15 जिलों के युवा भाग ले सकेंगे। आज महू से कर्नल राजीव कुमार और उनके साथ आर्मी के कुछ पदाधिकारी खंडवा पहुंचे उन्होंने यहां जिला प्रशासन के अधिकारियो के साथ बैठक कर भर्ती परीक्षा सम्बंधित चर्चा की।

कर्नल राजीव कुमार ने एसपी नवनीत भसीन के साथ स्टेडियम और आस पास की जगहों का निरक्षण किया। जहाँ पर सेना भर्ती की करवाई की जा सकेगी। कर्नल राजीव कुमार ने बताया सेना के सोल्जर जीडी, सोल्जर ट्रीडमैन, सोल्जर नर्सिंग, सोल्जर कलर्क के पद हेतु भर्ती परीक्षा आयोजित होगी।
जिसके लिए अभ्यार्थी 5 फरवरी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन www.joinindianarmy.nic.in पर कर सकते हैं। यह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अभ्यार्थी 45 दिन की समय अवधि तक कर सकते है। सेना की भर्ती की प्रक्रिया दिनांक 5 अप्रैल से 15 अप्रैल तक खंडवा में चलेगी। अभ्यार्थी को अपना एडमिट कार्ड लाना अनिवार्य है।

कर्नल राजीव कुमार के अनुसार पहले चरण में दौड़ प्रक्रिया होगी जिसमे सभी अभ्यार्थी भाग लेंगे। दौड़ प्रक्रिया में जो अभ्यार्थी पास होंगे उसके बाद उनका फिजिकल और मेड़िकल होगा। इस प्रक्रिया होने के बाद लिखित परीक्षा होगी जो 27 मई को एवं और दूसरी केटेगरी के अभ्यार्थीयो की जुलाई के महीने में भी परीक्षा होगी।

आयोजन की तैयारियों संबंधी बैठक सम्पन्न

खण्डवा के गुरू नानक स्टेडियम में आगामी 5 से 15 अप्रैल तक भारतीय सेना की भर्ती रैली आयोजित होगी। कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह व पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने सेना भर्ती कार्यालय महू के संचालक कर्नल राजीव कुमार के साथ सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें भर्ती रैली के आयोजन के लिए आवष्यक तैयारियां अभी से करने के निर्देष दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने बेरिकेटिंग के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को, वन विभाग से बल्लियां व लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से पुराने पाइप लेकर व्यवस्था करने के निर्देष दिए। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को रैली आयोजन स्थल पर साफ सफाई, पेयजल, अस्थाई शौचालय, जनरेटर आदि की व्यवस्था के लिए निर्देष दिए।

15 जिलों के युवा सेना भर्ती होने के लिए आयेंगे

कर्नल राजीव कुमार ने बैठक में बताया कि खण्डवा में इंदौर तथा उज्जैन संभाग के कुल 15 जिलों के युवा सेना भर्ती होने के लिए आयेंगे। उन्होंने बताया कि भर्ती रैली में शामिल होने वाले युवा अपना पंजीयन भारतीय सेना की वेबसाइट श्रवपद प्दकपंद ।तउल के माध्यम से 5 फरवरी से अगले 45 दिनों के बीच करा सकते है। पंजीबद्ध युवकों के प्रवेष पत्र वेबसाइट पर 25 मार्च तक अपलोड कर दिए जायेंगे। आवेदकों को रैली में शामिल होने के लिए आने से पूर्व ये एडमिट कार्ड डाउनलोड कर साथ लाने होंगे। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में धार में तथा 2017 में देवास जिले में इस तरह की भर्ती रैली आयोजित हो चुकी है। रैली के माध्यम से भारतीय सेना ने सोल्जर जीडी, सोल्जर नर्सिंग, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर टेªडमेन व सोल्जर कर्ल्क पद के लिए भर्ती की जायेगी।

कर्नल राजीव कुमार ने बताया कि आवेदकों को रात्रि 2 बजे से 4 बजे तक रैली मैदान पर प्रवेष दिया जायेगा, इसके बाद उनकी फिजिकल फिटनेस जांच की जायेगी तथा प्रातः 5 बजे से 1600 मीटर की दौड़ आयोजित होगी। यह दौड़ 150-200 के समूह में आयोजित होगी। यह दौड़ 5.30 मिनट में आवेदकों को पूरी करना होगी। इसके बाद उनका आधार सत्यापन व अन्य प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी। चयनित युवाओं को 27 मई को महू में आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा।

रैली आयोजन स्थल का किया निरीक्षण

पुलिस अधीक्षक श्री भसीन ने कर्नल राजीव कुमार के साथ गुरूनानक स्टेडियम का दौरा कर भर्ती रैली के दौरान की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली एवं उपस्थित अधिकारियों को वहां की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में दिषा निर्देष दिए।

रिपोर्ट@ संजय पटेल / तुषार सेन

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .