Home > India > भोपाल, इंदौर में चलेंगी लाइट मेट्रो ट्रेन : विजयवर्गीय

भोपाल, इंदौर में चलेंगी लाइट मेट्रो ट्रेन : विजयवर्गीय

 metro train

भोपाल [ TNN ] मध्य प्रदेश के भोपाल एवं इंदौर शहर में लोक परिवहन के लिए ‘लाइट मेट्रो ट्रेन’ का चलना शुरू हो जाएगा। प्रदेश के नगर प्रशासन एवं पर्यावरण मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने आज यहां अपने विभागों से संबंधित पिछले एक साल का ‘रिपोर्ट कार्ड’ पेश करते हुए संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘इंदौर एवं भोपाल में लाइट मेट्रो ट्रेन वर्ष 2018 तक ऑपरेशनल हो जाएंगी और इसके साथ ही मध्य प्रदेश लाइट मेट्रो ट्रेन चलाने वाला समूचे देश में पहला राज्य बन जाएगा’’।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ग्वालियर एवं जबलपुर में लाइट मेट्रो ट्रेन चलाने को लेकर पूर्व साध्यता (प्री-फिजिबिलीटी) प्रतिवेदन तैयार किया जा रहा है, जबकि भोपाल एवं इंदौर के बारे में विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन (डीपीआर) तैयार हो रही है।

विजयवर्गीय ने कहा कि मध्य प्रदेश के गठन के बाद पहली बार राज्य सरकार ने अपनी निधि से नगरीय क्षेत्रों के अधोसंरचना विकास के लिए मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना, मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना एवं मुख्यमंत्री शहरी स्वच्छता मिशन योजनाएं शुरू की है, जबकि इससे पहले शहरी क्षेत्र में अधोसंरचना विकास की बड़ी परियोजनाओं के लिए पहले भारत सरकार की योजनाओं पर निर्भर रहना पड़ता था। – एजेंसी

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com