Home > Entertainment > Bollywood > अमिताभ ‘बिग बी’, कंगना नेशनल अवार्ड्स से सम्मानित

अमिताभ ‘बिग बी’, कंगना नेशनल अवार्ड्स से सम्मानित

Kangana-and-Amitabh bacchanनई दिल्ली- राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 63वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया महानायक अमिताभ बच्चन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री कंगना रनौत को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के सम्मान से नवाजा गया। दिल्ली में विज्ञान भवन में हुए कार्यक्रम में अमिताभ बच्चन को फिल्म ‘पीकू’ और कंगना रणावत को फिल्म ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ में शानदार अभिनय के लिए पुरस्कार दिया गया।

‘बाहुबली’ बेस्ट फीचर फिल्म और ‘बजरंगी भाईजान’ बेस्ट पॉपुलर फिल्म रही। जबकि संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ ने बेस्ट डायरेक्टर समेत चार अवार्ड झटके। समारोह में अभिनेता मनोज कुमार को दादा साहेब फाल्के सम्मान से भी नवाजा गया। 78 साल के मनोज कुमार दादा साहब फाल्के पुरस्कार हासिल करने वाली 47वीं फिल्मी हस्ती हैं। यह सम्मान भारतीय सिनेमा क्षेत्र का सबसे बड़ा पुरस्कार है। उन्हें पुरस्कार के तौर पर एक स्वर्ण कमल, दस लाख रुपए नकद और एक शॉल भेंट किया गया। उन्हें ‘पूरब और पश्चिम’, ‘उपकार’ और ‘क्रांति’ जैसी देशभक्ति वाली फिल्मों के लिए जाना जाता है। मनोज कुमार ने इस मौके पर राष्ट्रपति को सार्इं बाबा की क्रिस्टल प्रतिमा भेंट की।

बच्चन का यह चौथा राष्ट्रीय पुरस्कार है। इससे पहले 1990 में ‘अग्निपथ’, 2005 में ‘ब्लैक’ और 2009 में ‘पा’ के लिए वे राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके हैं। रोमांटिक हास्य पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स’ में मुश्किल में घिरी एक पत्नी (तनु) और हरियाणा की खिलाड़ी दत्तो की दोहरी भूमिका निभाने के लिए कंगना ने यह पुरस्कार जीता।

कंगना ने तीसरी बार राष्ट्रीय पुरस्कार की ट्रॉफी अपने नाम की है। इससे पहले वह ‘फैशन’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री और पिछले साल ‘क्वीन’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीत चुकी हैं।

‘बाहुबली’ को इस साल के सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार दिया गया और निर्देशक एस एस राजामौली तथा निर्माता शोबू यरलागदा एवं प्रसाद देवीनेनी ने स्वर्ण कमल, नकद पुरस्कार और एक प्रमाणपत्र ग्रहण किया। संजय लीला भंसाली ने ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार ग्रहण किया। फिल्म को अलग अलग श्रेणियों में पांच और पुरस्कार मिले। सलमान खान अभिनीत ‘बजरंगी भाईजान’ को संपूर्ण मनोरंजन के लिए सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .