पर्यटकों के लिये बंद हुआ कान्हा ,1 अक्टू. से ले सकेंगे वाइल्डलाइफ का लुत्फ - Tez News
Home > India > पर्यटकों के लिये बंद हुआ कान्हा ,1 अक्टू. से ले सकेंगे वाइल्डलाइफ का लुत्फ

पर्यटकों के लिये बंद हुआ कान्हा ,1 अक्टू. से ले सकेंगे वाइल्डलाइफ का लुत्फ

मंडला – मंडला जिला स्थित विश्व प्रसिद्ध कान्हा टाईगर रिजर्व 30 जून से पर्यटकों के लिये बंद हो गया। अब यह पार्क वर्षा ऋतु के दौरान तीन माह बंद रहने के बाद 1 अक्टूबर से पर्यटकों के लिये फिर खुलेगा। टाईगर, बारहसिंघा सहित अनेक वन्य प्राणियों के लिए मशहूर कान्हा टाइगर रिज़र्व वन्यप्राणी प्रेमियों की पहली पसंद है। यही वजह है कि हर साल बड़ी संख्या में देशी – विदेशी पर्यटक इसकी ओर खिंचे चले आते है।

वन और वन्य प्राणियों के शौकीनों को अपने पसंदीदा पार्क, कान्हा टाइगर रिज़र्व के भ्रमण के लिए 3 महीनों का इन्तिज़ार करना पड़ेगा। दरअसल हर साल यह पार्क 1 जुलाई से 30 सितंबर तक पर्यटकों बंद कर दिया जाता है। कान्हा टाइगर रिज़र्व के फील्ड डायरेक्टर ने बताया कि वाइल्डलाइफ टूरिज्म के लिए आदर्श समझे जाने वाले इस राष्ट्रीय उद्यान में 30 जून से भले ही पर्यटन सीजन ख़त्म हो गया है लेकिन पार्क प्रबंधन के लिये मानसून का समय काफी चुनौतियों से भरा रहता है।

टाईगर, बारहसिंघा, चीतल, हिरण, बायसन सहित दर्जनों किस्म के वन्य जीव से भरे इस पार्क की सुरक्षा को लेकर पार्क प्रबंधन बेहद संवेदनशील रहता है। पार्क जब पर्यटकों के लिये बंद रहता है तब प्रबंधन पूरी तरह से पार्क की सुरक्षा में लगा रहता है। बारिश के चलते पार्क के अंदर की कच्ची सड़कें जिनपर वाहन चलाना मुश्किल होता है ऐसे क्षेत्रों में पैदल गश्ती कर पार्क की निगरानी की जाती है। इस काम में पार्क के जमीनी अमले के साथ हाथियों की भी मदद ली जाती है। कान्हा टाइगर रिज़र्व के फील्ड डायरेक्टर संजय शुक्ला बताया कि वर्तमान सीजन पिछले वर्ष की ही तरह शानदार रहा इसमें बड़ी संख्या में प्रकृति और वन्य प्राणियों के शौकीन देशी विदेशी पर्यटकों ने कान्हा का भ्रमण किया।
@सैयद जावेद अली

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com