Home > Business > देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 62.7 करोड़ को पार

देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 62.7 करोड़ को पार

Demo-Pic

देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 62.7 करोड़ को पार कर जाएगी ग्रामीण भारत में इंटरनेट की बढ़ती पहुंच के कारण, इस साल के अंत तक देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 62.7 करोड़ को पार कर जाएगी जो 2018 के 56.6 करोड़ यूजर्स से 11 प्रतिशत ज्यादा होंगे। बुधवार को एक नई रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है।
मार्केट रिसर्च कंपनी कानतार आईएमआरबी द्वारा जारी रिपोर्ट आईसीयूबीईटीएम 2018 के अनुसार, जहां शहरों में इंटरनेट यूजर्स की संख्या सात प्रतिशत बढ़कर 2018 में 31.5 करोड़ हो गई थी, वहीं ग्रामीण भारत में 35 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी।

अनुमान है कि ग्रामीण भारत में 25.1 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं और यह संख्या 2019 के अंत तक 29 करोड़ हो सकती है।

कानतार आईएमआरबी की मीडिया एंड डिजिटल के प्रबंध निदेशक हेमंत मेहता ने कहा, “यह देखना सुखद है कि डिजिटल क्रांति अब छोटे कस्बों और गांवों में भी फैल रही है जो शायद डाटा की सस्ती कीमतों पर इंटरनेट की उपलब्धता के कारण संभव हुआ है।”

भारत में मोबाइल डाटा की कीमतें दुनियाभर में सबसे सस्ती हैं।

आकड़ों के अनुसार, गांवों और शहरों में पिछले साल इंटरनेट यूजर्स की संख्या में वृद्धि के मामले में बिहार 35 फीसदी वृद्धि के साथ सबसे ऊपर रहा।

भारत में इंटरनेट उपयोग करने के मामले में लिंग असमानता की खाई कम हुई है और महिलाएं देश में कुल इंटरनेट उपयोग का 42 फीसदी उपयोग करती हैं और वे इंटरनेट पर पुरुषों के बराबर समय देती हैं।

#TezNews

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com