Home > Active leaders > इस्तीफा देने की गलती नहीं दोहराएंगे केजरीवाल

इस्तीफा देने की गलती नहीं दोहराएंगे केजरीवाल

kejriwal

न्यूयॉर्क [ TNN ] अरविन्द केजरीवाल ने सोमवार को अमेरिका में अपने समर्थकों को आश्वासन दिया कि दिल्ली में अगर आम आदमी पार्टी सत्ता में वापस लौटती है तो वह इस्तीफा देने की ‘गलती’ नहीं दोहराएंगे। उन्होंने पार्टी के टूटने की धारणा को खारिज करते हुए कहा कि उनकी ‘आप बस’ के ब्रेक और क्लच ठीक तरीके से काम कर रहे हैं।

शहर में अपने व्यस्त कार्यक्रम के दौरान केजरीवाल ने आप कार्यकर्ताओं और समर्थकों के साथ एक बैठक में स्वीकार किया कि पिछले साल दिल्ली में सत्ता में आने पर पार्टी ने 49 दिन के बाद त्यागपत्र देने का ‘गलत राजनीतिक आकलन’ किया। केजरीवाल ने दिल्ली चुनाव के लिए समर्थन मांगते हुए कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया कि वह अब गलती नहीं दोहराएंगे।

आप की सफेद टोपी और हाथों में बैनर एवं तख्तियां लिए अपने लगभग 200 कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा, ‘उस समय हमने सोचा कि अगर हम इस्तीफा दे देते हैं, तो जल्द चुनाव होगा।’ केजरीवाल ने कहा कि पार्टी ने यह नहीं सोचा था कि चुनाव नहीं कराया जाएगा और शहर में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया जाएगा जो लगभग 11 महीने तक जारी रहेगा।

केजरीवाल ने कहा, ‘यह एक गलत राजनीतिक आकलन था, वह एक गलती थी।’ शाजिया इल्मी जैसे नेताओं के पार्टी से चले जाने के बाद से पार्टी में टूट के बारे में कहने वालों पर भी केजरीवाल ने हमला किया। उन्होंने कहा कि लोग कह रहे हैं कि पार्टी टूट रही है क्योंकि इसके नेता उसे छोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को यह मालूम नहीं है कि केवल एक व्यक्ति ने पार्टी छोड़ी है जबकि हजारों कार्यकर्ता इसमें शामिल हुए हैं।

उन्होंने कहा, ‘लोगों को भ्रमित करने के लिए यह प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन आम आदमी पार्टी बस के ब्रेक और क्लच ठीक से काम कर रहे हैं और चालक को रास्ता मालूम है, चालक पर भरोसा रखिए।’ बिजनेस क्लास में यात्रा करने या ब्रांडेड स्वेटर पहनने पर आलोचना करने वालों पर भी केजरीवाल ने निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि आप की कई सारी चीजों को जरूरत से ज्यादा उछाला जाएगा। उन्होंने भीड़ के हंसी के ठहाकों के बीच कहा, ‘वह बिजनेस क्लास में यात्रा क्यों करते हैं, एडीडास का स्वेटर उन्हें कहा से मिला।’ केजरीवाल ने कहा, ‘भाजपा के पास आज कोई एजेंडा नहीं है। हम कहते हैं कि हम दिल्ली में 20 नए कॉलेज खोलेंगे और भाजपा कहती है कि लड़कियों को जींस नहीं पहनने देंगे। हम कहते हैं, महिलाओं की सुरक्षा के लिए हम पूरे शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाएंगे, भाजपा कहेगी कि वह लोगों को वेलेन्टाइन डे नहीं मनाने देगी। दो पार्टियों के बीच में यह अंतर है।’

जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा क्यों दे दिया, तो केजरीवाल ने कहा, ‘पिछले चुनाव में अगर ‘आप’ को पूर्ण बहुमत मिला होता तो हम किसी कीमत पर इस्तीफा नहीं देते।’ उन्होंने कहा, ‘हम सुव्यवस्थित बदलाव के लिए राजनीति में आए। हमने 49 दिन में काफी अच्छे काम किए। हमने सुशासन दिया लेकिन हम तंत्र को नहीं बदल पाए। एजेंसी -भाषा

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com