Home > State > Delhi > कनाडा में खालिस्तानी आतंकी कैंप ! भारत में हमले की प्लानिंग ?

कनाडा में खालिस्तानी आतंकी कैंप ! भारत में हमले की प्लानिंग ?

terrorist attack newsनई दिल्ली- पठानकोट एयरबेस में हुए आतंकी हमले के लगभग छह माह बाद देश की खुफिया एजेंसियों ने कनाडा़ सरकार को वहां चल रहे खालिस्तानी आतंकी कैंपों के संचालन को लेकर अलर्ट भेजा है ! इस अलर्ट में कहा गया है कि ब्रिटिश कोलंबिया की मिशन सिटी में पंजाब पर हमला करने की तैयारी के लिए खालिस्तान समर्थक आतंकवादियों की ओर से कैंप चलाया जा रहा है !

पंजाब इंटेलिजेंस यूनिट की तैयार रिपोर्ट के अनुसार कनाडा में हरदीप निज्जर ने खालिस्तान टेरर फोर्स के ऑपरेशनल हेड की जिम्मेदारी संभाली हुई है ! कैंप में युवाओं की भर्ती के लिए एक मॉड्यूल का भी गठन किया गया है ! इन युवाओं को प्रशिक्षण देकर पंजाब में हमले करने के लिए तैयार किया जा रहा है !

इस मामले में पंजाब सरकार ने निज्जर के प्रत्यर्पण से संबंधित रिपोर्ट पहले ही विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय को सौंपी दी थी !

पंजाब सरकार के अनुसार पंजाब में हमले के लिए पाकिस्तान से हथियारों की व्यवस्था की जानी थी परन्तु दो जनवरी को पठानकोट हमले में हुए अटैक के चलते पंजाब में तथा पाक से सटी बॉर्डर पर हाई अलर्ट किया हुआ था जिसके चलते हमला नहीं हो सका !

मूल रूप से पंजाब का निवासी हरदीप निज्जर को पंजाब सरकार ने आतंकवादी घोषित कर रखा है और 2007 के शिंगार सिनेमा धमाके में वह वॉन्टेड है ! इस हमले में छह लोगों की मौत हो गई थी !

पुलिस ने दो सप्ताह पहले ही पाक सीमा के निकट चक कलां गांव से मनदीप सिंह को गिरफ्तार किया था. वह खालिस्तान टेरर फोर्स का मेंबर है ! जांच एजेंसियों के अनुसार मनदीप सिंह ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन दल खालसा इंटरनेशनल के चीफ गजिंदर सिंह और निज्जर से फोन पर कई बार बात की !

मनदीप और अन्य कई युवाओं को हाल ही में खालिस्तान टेरर फोर्स में भर्ती किया गया था. इन सभी को एके-47 तथा अन्य हथियार चलाने की भी ट्रेनिंग दी जा रही थी !
[एजेंसी]

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com