Home > Crime > खंडवा: 3 हजार रिश्वत लेते सब इंजीनियर गिरफ्तार

खंडवा: 3 हजार रिश्वत लेते सब इंजीनियर गिरफ्तार

Khandwa 3 thousand  engineers arrested taking bribe

खंडवा [ TNN ] लोकायुक्त पुलिस इंदौर की टीम ने खंडवा जिले के पंधाना कस्बे से विद्युत विभाग के एक सब इंजीनियर को तीन हजार रूपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया। यह इंजीनियर अनुसूचित जाति के एक किसान के खेत में सरकार द्वारा नि:शुल्क लगाई जाने वाली डीपी (छोटा ट्रांसफार्मर) के बदले में उस किसान के खेत के आसपास के सभी किसानों से बिजली कनेक्शन के बदले तीस हजार रूपए की रिश्वत की मांग कर रहा था। इन्हीं में से एक सामान्य श्रेणी के किसान से भी जब पैसों की मांग कि तो उसने लोकायुक्त टीम से शिकायत कर दी कि खेत में नि:शुल्क लगाई जाने वाली डीपी के बदले में रिश्वत की मांग कर रहा था |

बिजली विभाग पंधाना के जुनियर इंजिनियर पी.एल. गुर्जर लंबे समय से पंधाना में पदस्थ है। इनकी पकड़ पूरे विभाग में जमी हुई है इसी के तारतम्म में बैखोफ होकर गुर्जर रिश्वत का खेल कई सालों से करते आये है। क्षेत्र के ग्राम सोनगीर में शासन के द्वारा अनुदान के माध्यम से सोनगीर में ट्रान्सफार्मर मीरा बाई पति मांगीलाल के खेत में लगी डीपी में से चार किसानों को सिचांई के लिए बिजली कनेक्शन लेना थे। किसान भागचंद पिता रामगोपाल अग्रवाल निवासी बड़ाबम खंडवा के निवासी जिनका खेत सोनगीर में है। इसीलिए अग्रवाल ने जे.ई. पी.एल. गुर्जर को आवेदन देकर कनेक्शन लेने की गुहार की।

पहले काम का किया मना फिर राजी हुआ लेन-देन की बात पर…
पहले तो गुर्जर ने मना किया बाद में पैसे की लेन-देन की बात पर पी.एल. गुर्जर राजी हो गये। इस डीपी से पॉच किसानो को बिजली कनेक्शन लेना थे। एक किसान से 3000 रूपये के हिसाब से 15000 रूपये की बात हुई। इस पर आवेदक भागचंद पिता राम गोपाल अग्रवाल ने जे.ई. पी.एल. गुर्जर से कहा कि अभी मुझे कनेक्शन दे दो, मैं आपको मेरे हिस्से के 3000 रूपये दे देता हूं कि डील हुई बातकर अग्रवाल वापस खंडवा चले गये। खंडवा जाकर अग्रवाल ने दुरभाष पर पुलिस अधिक्षक लोकायुक्त इन्दौर से बात कर शिकायत दर्ज कराई कि पंधाना बिजली विभाग के जे.ई. पी.एल. गुर्जर हमारे से बेवजह बिजली कनेक्शन देने के लिए प्रत्येक किसान से 3000 रूपये की मांग कर रहे है। इस पर लोकायुक्त प्रभारी अधिक्षक दौलत सिंह इन्दौर द्वारा आवेदक भागचंद अग्रवाल की शिकायत पर जॉच करवाई।

बनाया पंचनामा…
जॉच सही पाये जाने पर प्रभारी अधिक्षक इन्दौर के आदेश पर डी.एस.पी. बी.एस. परिहार के साथ टी.आई. युवराज सिंह चौहान, यु.आर. बामण आरक्षक, राम स्वरूप गुर्जर, अनिल परमार, चेतन परिहार, राज प्रताप की टीम बनाकर पंधाना बिजली विभाग भेजी। आवेदक भागचंद अग्रवाल को 500 रूपये के 6 नोट पाउडर लगे हुए देकर नियत समय अनूसार जे.ई. पी.एल. गुर्जर के पास पहुंचाया। अग्रवाल ने जैसे ही पैसे दिये गुर्जर ने अपनी पेन्ट की पीछे की दाहिने तरफ पैसे रखे ही थे। कि लोकायुक्त टीम ने रंगेहाथो पकड़ लिया।

गुर्जर समझ पाते तब तक वह लोकायुक्त की गिरफ्त में आ गये। पैसे निकाल कर जब हाथ धुलवाए तो हाथों में पानी डालते ही पानी का रंग बदलने लगा। यह सब कार्यवाही स्टोर वाले गेट के पास जे.ई. पी.एल. गुर्जर के कार्यालय में सारी घटना क्रम शनिवार सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर लोकायुक्त पुलिस ने कार्यवाही को अंजाम दिया। अधिकारियों की उपस्थिति में 2 राज पत्रीत अधिकारी को पंच के माध्यम से उनके सामने पंचनामा बनाकर पूरी कार्यवाही की गई। 

कार्यवाही की खबर फैली आग की तरह
गौरतलब है कि बिजली विभाग पंधाना में पदस्थ जे.ई. प्रेमलाल पिता शोभाराम गुर्जर उम्र 52 वर्ष निवासी धनगॉव के होकर वर्तमान में पंधाना एलआईजी कॉलोनी हाउसिंग बोर्ड के क्वाटरों में निवासरत है। जैसे ही पंधाना बिजली विभाग में लोकायुक्त कार्यवाही की खबर लगी तो पूरे पंधाना नगर में हवा की तरह फेल गई। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लोकायुक्त डी.एस.पी. बी.एस. परिहार ने पंधाना थाना से पुलिस बुलाई। 

इनका कहना –
सरकार अनुसूचित जाति व जनजाति के किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए उन्हें सिंचाई की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध कराने की अनेक योजना चलाती है। लेकिन फिल्ड पर काम कर रहे सरकारी महकमे के लोग इसी तरह योजना पास कराने के नाम पर भ्रष्टाचार करते हैं। यदि एक समझदार किसान कदम नहीं उठाता तो इन गरीब किसानों से तीस हजार रूपए की रिश्वत ले ली गई होती।

हमारे लोकायुक्त कार्यालय इंदौर अधीक्षक को आवेदक भागचंद पिता रामगोपाल अग्रवाल द्वारा शिकायत कि गई थी की पंधाना बिजली विभाग के जे.ई. पी.एल. गुर्जर खेत में कनेक्शन के लिए प्रति किसान से 3000 रूपये कि मांग कर रहे है। प्रभारी अधीक्षक दौलत सिंह के निर्देश पर हमने शनिवार सुबह 11.15 मिनट पर रिश्वत खौर जे.ई. को रंगेहाथो गिरफ्तार किया गया है। – बी.एस. परिहार, डी.एस.पी. लोकायुक्त पुलिस इन्दौर

रिपोर्ट – पंकज चित्रौड़े 

आपसे कोई मांगे रिश्वत को करें यहां पर संपर्क
लोकायुक्त पुलिस को इन अधिकारियो के नम्बर पर फोन करे। एस.पी. विरेन्द्र सिंह के नम्बर 9425072424 डी.एस.पी. बीएस परिहार के नम्बर 9426254488 प्रभारी अधिक्षक दौलत सिंह 9926092909 पर संपर्क करे।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com