खंडवा में 4 जमाती सहित कोरोना के पॉजिटिव मरीज 5 हुए, खड़कपुरा, संजय कॉलोनी अजमेरी चौक कन्टेनमेंट क्षेत्र घोषित

खंडवा जिले में कोरोना वायरस के 5 पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। इनमें से पहला मरीज 34 वर्ष का व्यक्ति है जिसे 3 दिन से बुखार था एवं उसके पिताजी 12 मार्च को जेद्दा से लौटे थे। मरीज की हालत अभी स्थिर है। इस मरीज को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मार्गदर्शिका के अनुसार खण्डवा के जिला अस्पताल में बनाए गए कोरोना केयर सेंटर में भर्ती कर दिया गया है। कलेक्टर तन्वी सुन्द्रियाल ने बताया कि इस मरीज के अलावा खंडवा की मक्का मस्जिद में रुके हुए जमात के 17 में से 4 अन्य व्यक्ति भी पॉजिटिव पाए गए हैं । जबकि शेष अन्य की रिपोर्ट नेगेटिव है।
कलेक्टर तन्वी सुन्द्रियाल ने बताया कि सभी जमाती स्वस्थ हैं एवं कर्नाटक प्रदेश के रहने वाले हैं। इन सभी प्रकरणों के बारे में जानकारी प्राप्त होते ही इनके निवास एवं आसपास के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है, एवं इनकी कांटेक्ट ट्रेसिंग शुरू कर दी गई है। जिला प्रशासन ने सर्वे की कार्रवाई आज सुबह से टीम बनाकर प्रारंभ कर दी है। खंडवा में कर्फ्यू भी लागू कर दिया गया है।

मक्का मस्जिद खड़कपुरा व संजय कॉलोनी कन्टेनमेंट क्षेत्र घोषित
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी तन्वी सुन्द्रियाल ने मक्का मस्जिद खड़कपुरा में कोरोना पॉजिटिव 4 मरीज पाए जाने से तथा संजय कॉलोनी अजमेरी चौक शहनाई पैलेस के पास नागचून रोड क्षेत्र में एक मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से इन क्षेत्रों को कन्टेनमेंट क्षेत्र घोषित करने के आदेश जारी किए है। जारी आदेश अनुसार संजय कॉलोनी व मक्का मस्जिद को इपिसेंटर मानते हुए इस क्षेत्र के सभी घरों का सर्वे निर्धारित प्रपत्र अनुसार कराया जायेगा।

साथ ही लगे हुए क्षेत्र शेर तिराहा, नगर निगम, इंदौर नाका, रेल्वे स्टेशन, घण्टाघर, तीन पुलिया, चिडि़या मैदान, आनंद नगर, पॉलिटेक्निक कॉलेज, बफरजोन घोषित किया गया है। कन्टेनमेंट क्षेत्र के सर्विलांस के लिए अधिकारियों का दल गठित किया गया है, जिसमें इन्सीडेंट कमाण्डर के रूप में एसडीएम खण्डवा श्री संजीव पाण्डेय तैनात रहेंगे। इनके साथ राजस्व अधिकारी, तहसीलदार श्री प्रताप सिंह आगास्या, पुलिस अधिकारी सीएसपी श्री ललित गठरे तथा नगर निगम आयुक्त हिमांशु सिंह को भी तैनात किया गया है।

उल्लेखनीय है कि कन्टेनमेंट एरिया में पूर्ण रूप से आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। इस क्षेत्र के सभी निवासियों को होम क्वारेंटाइन में रहने की सलाह दी गई है। इस क्षेत्र में कर्फ्यू के आदेश का पालन सख्ती से कराया जायेगा। कन्टेनमेंट एरिया के अंदर भी आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। इस क्षेत्र के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा अलग से रेपिड रिस्पोंस टीम गठित कर दी गई है, जिसमें एक फिजिशियन, एपिडिमियोलॉजिस्ट, पैथोलॉजिस्ट, माइक्रो बॉयलॉजिस्ट को शामिल किया गया है।

इस क्षेत्र में तैनात स्वास्थ्य विभाग की टीम संदिग्ध मामलों की मॉनिटरिंग नियमित रूप से करेंगी। जिन मरीजों को बुखार, खांसी, गले में दर्द व श्वास लेने में तकलिफ के लक्षण पाए जायेगे, उसकी सूचना रेपिड रिस्पोंस टीम को देना होगी। जारी आदेश अनुसार होम क्वारेंटाइन किए गए लोगों का प्रतिदिन फोलोअप लेना होगा। नगर निगम द्वारा इस क्षेत्र में सेनेटाइजेशन नियमित रूप से किया जायेगा। संदिग्ध मामलों के मरीजों को मेडिकल टीम के द्वारा परीक्षण किए जाने तक एक निर्धारित कक्ष में आईसोलेशन में रखा जायेगा एवं परिवार के सभी सदस्यों को फेसमॉस्क उपलब्ध कराकर उन्हें स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए जायेंगे।
कन्टेनमेंट क्षेत्र में सेनेटाइजेशन किया गया

खण्डवा शहर के खड़कपुरा, खानशाहवली क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए जाने से उनके निवास के आसपास का क्षेत्र कन्टेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। नगर निगम के स्वच्छता दल ने गुरूवार सुबह से इस क्षेत्र में सेनेटाइजेशन का कार्य प्रारंभ कर दिया। नगर निगम के सेनेटाइजेशन शाखा के प्रभारी अधिकारी शाहीन खान ने बताया कि उनके दल द्वारा गुरूवार को खड़कपुरा व खानशाहवली के संपूर्ण क्षेत्र में दवाई का छिड़काव किया गया। अग्रवाल धर्मशाला गली मदीना मस्जिद गली, नंदा मंडली गली, जैन धर्मशाला मंदिर की गली में दवाई का छिड़काव किया गया और हाटकेश्वर वार्ड के संपूर्ण क्षेत्र में आर्य समाज गली, नाग गली, प्रीति प्रेशर गली, डॉ रावत गली, हाटकेश्वर मंदिर गली, मंडलोई गली, एशियन टेलर गली संपूर्ण क्षेत्र दवाई छिड़काव किया गया।