Home > India News > रेल बजट से खंडवा वासियों को उम्मीदें बंधी

रेल बजट से खंडवा वासियों को उम्मीदें बंधी

khandwaखंडवा – आगामी 26 फरवरी को आने वाले रेल बजट से निमाड़ वासियों को काफी उम्मीदें बंधी है। मप्र भाजपा अध्यक्ष नंदकुमारसिंह चौहान खंडवा, लोकसभा का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इंदौर सांसद सुमित्रा महाजन लोकसभा स्पीकर के महत्वपूर्ण पद पर पद पर आसीन है। इस कारण निमाड़ मालवा को रेल बजट से भरपूर संभावना है।

महू-खंडवा गेज कन्वर्जन, इंदौर-धार रेलगाड़ी के क्रियान्वयन की संभावनाएं बलवती हुई है। इस बजट में उन्हें पर्याप्त राशि दिए जाने के लिए मालवा-निमाड़ के कई सामाजिक व्यापारिक संगठनों ने रेलमंत्री से संपर्क तथा पत्रों के माध्यम से गुहार लगाई है तथा कुछ हद तक सफलता भी मिली है। सामाजिक संस्था जनमंच के चंद्रकुमार सांड ने उम्मीद जताई है कि इस बार के रेल बजट में महू-खंडवा के बीच करीब 131 किमी गेज परिवर्तन के लिए आवश्यक राशि करीब 700 करोड़ रूपए की आधी राशि इस बार मिलने की उम्मीद है जिससे महू-सनावद या खंडवा-सनावद के बीच गेज कन्वर्जन तीव्र गति से हो सकेगा।

हमारी मांग एक मुश्त बजट आवंटन की है ताकि वर्ष 2016 सिंहस्थ के पूर्व गेज कन्वर्जन पूरा हो सके। जनमंच के मनोज सोनी ने रेल बजट में रेलमंत्री से कम्प्यूटरराईज रेलवे इंक्वायरी के साथ न्यूअज पूछताछ के लिए 131 नंबर पर पुन: प्रारंभ करने की मांग की आवश्यकता जताई है। जनमंच के अनुराग बंसल ने प्लेटफार्म नंबर 6 को ऊंचा उठाकर उस पर टीन शेड लगाकर उसके विकास के लिए राशि मिलने की बात कही है साथ ही प्लेटफार्म नंबर 6 की ओर एक और टिकट खिड़की बनाकर निकासी द्वार बनाया जाना चाहिए।

जनमंच के गणेश कानड़े ने खंडवा को आदर्श स्टेशन के अनुकूल बजट में एस्केलेटर एवं लिफ्ट के लिए पर्याप्त बजट दिया जाना चाहिए। मंच के कमल नागपाल ने उम्मीद जताई कि इस रेल बजट में अकोला-हैदराबाद ट्रेन का खंडवा तक विस्तार किया जाना चाहिए। इसके अलावा खंडवा जंक्शन पर 15 नॉन स्टाप ट्रेनों का स्टापेज होना चाहिए। जनमंच के सुनील जैन ने इस बजट में हरिद्वार एक्सप्रेस का स्टापेज होना चाहिए साथ ही झेलम एक्सप्रेस का कटरा तक विस्तार होना चाहिए तथा नये फूट ओवर ब्रिज पर लिफ्ट की सुविधा होना चाहिए। देवेन्द्र जैन ने खंडवा जंक्शन पर तथा ट्रेनों के अंदर साफ-सफाई की पर्याप्त व्यवस्था की जाना चाहिए।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com