Home > Business > नोटबंदी के बाद पैन कार्ड हुआ जरुरी, बदले नियम !

नोटबंदी के बाद पैन कार्ड हुआ जरुरी, बदले नियम !

pan-card-details-after-demonetisationनई दिल्ली- देश में मौजूद ब्लैक मनी पर काबू पाने के लिए मोदी सरकार ने नोटबंदी जैसा ऐतिहासिक कदम उठाया है। इस कदम के बाद लोगों को कैश की तंगी से तो जूझना पड़ रहा है लेकिन जानकार इस कदम को अर्थव्यवस्था के लिए बेहतर भी मान रहे हैं। अगर आपका बैंक में अकाउंट है और आप लगातार लेन-देन करते हैं तो आपके लिए ये जान लेना बेहद ज़रूरी है कि PAN CARD से जुड़े नियमों में कई बड़े बदलाव किए गए हैं।

नोटबंदी के बाद खास हो गया पैन कार्ड
ऐसा इसलिए ताकि आयकर विभाग आपरी लेन-देन पर नजर बनाएं रखें। नोटबंदी के साथ ही सरकार ने ये घोषणा की थी कि अगर आप अपने अकाउंट में 2.5 लाख से ज्यादा रकम जमा कराते हैं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को इसकी जानकारी दी जाएगी। वहीं अगर आप 50,000 या इससे अधिक की रकम बार-बार बैंक में जमा करने या निकालने जा रहे हैं तो भी आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजर में आ जाएंगे। लोग बैंक को पैन कार्ड डिटेल देने से बचने के लिए 50 हजार रुपए से कम राशि बैंक में जमा करा रहे है, लेकिन अब बैंकों की नजर 25000 से ज्याजा रमक बैंक में जमा करवाने वालों पर बनीं हुई है।

पैन कार्ड के जरिए आप पर नजर
आरबीआई के नियम के मुताबिक आको 50 हजार से अधिक के जमा राशी पर अपना पैन कार्ड दिखाना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप ये राशी बैंक में नहीं जमा करवा पाएंगे। इतना ही नहीं अगर आप बैंक या को-ऑपरेटिव बैंक से एक दिन में 50000 या फिर उससे ज्यादा की रकम का बैंक ड्राप्ट भी ऱकीदते हैं तो आपको पैन कार्ड दिखाना जरूरी होगा। क्या करें अगर पैन कार्ड, आधार कार्ड या फिर वोटर आईडी हो जाए गुम ?

कैसे बनवाएं पैन कार्ड
अगर आप बैंक या को-ऑपरेटिव बैंक में अकाउंट खोलते हैं तो पैन कार्ड की जरूरत होगा। हलांकि आपको यहां जनधन बैंक अकाउंट में ये छूट दी गई है। ऐसा इसलिए ताकि सरकार आपके ट्रांजेक्शन पर नजर बनाए रख सके। ऐसे में आपको पता चल गया होगा कि पैन कार्ड काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है। अगर आपने अब तक पैन कार्ड नहीं बनवाया तो इसे घरबैठे आसानी से बनवा सकते हैं। इसे बनवाना बेहद आसान है। आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से अपना पैन कार्ड अप्लाई कर सकते हैं। हफ्ते भर के भीतर ही आपका पैन कार्ड बनकर आपके घर पर पहुंच जाएंगा। आप इस लिंक पर क्लिक कर अपना पैन कार्ड घर बैठे-बैठ बनवा सकते हैं।




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com