Home > India > जानिए 1 मई आप के जीवन में क्या लेकर आया

जानिए 1 मई आप के जीवन में क्या लेकर आया

1 mayनई दिल्ली – लैंडलाइन बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए टेलिकॉम ऑपरेटर बीएसएनएल ने 1 मई से रात 9 बजे से सुबह 7 बजे तक फ्री में बात करने का ऑफर शुरू किया है। बीएसएनएल की इस सेवा के तहत पूरे देश में किसी भी लैंडलाइन या मोबाइल फोन पर कॉल की जा सकेगी।

कंपनी का मानना है कि 10 घंटे तक मिलने वाली फ्री कॉलिंग स्कीम के तहत लोग लैंडलाइन फोन लगावाने के लिए प्रेरित हो सकेंगे, जिससे कंपनी के ग्राहकों में बढ़ोत्तरी होगी।

ट्राई की तरफ से जारी किए गए लेटेस्ट डेटा के हिसाब से बीएसएनएल के पास लैंडलाइन का सबसे बड़ा बाजार होने के बावजूद फरवरी महीने में इसके ग्राहकों में काफी गिरावट दर्ज की गई है।

वहीं दूसरी ओर एयरटेल ने फरवरी महीने के दौरान लैंडलाइन के मार्केट में सबसे अधिक ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित किया है और नंबर-1 बन गया है।

बीएसएनल के पास फरवरी महीने में 1.66 करोड़ से भी अधिक लैंडलाइन फोन थे। फरवरी में 1,62,556 लैंडलाइन ग्राहक खोने के बाजार के 62.26 प्रतिशत हिस्से पर बीएसएनएल लैंडलाइन का ही कब्जा है।

सरकार ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की बढ़ती कीमतों का हवाला देते हुए डीजल और पेट्रोल के दाम बढ़ा दिए हैं। नई कीमतें 1 मई से लागू हो गई हैं।

सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में 3.96 रुपए और डीजल की कीमतों में 2.37 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी कर दी है। इस बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 63.16 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 49.57 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

16 अप्रैल को ही डीजल की कीमतों में 1.30 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमतों में 80 पैसा प्रति लीटर की कटौती की गई थी। मोदी सरकार बनने के बाद अब तक पेट्रोल की कीमतों में अधिकतम 2.42 रुपए की कटौती की गई है, जबकि ये बढ़ोत्तरी अब तक की सबसे अधिक बढ़ोत्तरी है।

वोडाफोन इंडिया, भारती एयरटेल, आइडिया सेल्युलर और रिलायंस कम्युनिकेशन ने नेशनल रोमिंग की दरों में 75 फीसदी तक की कटौती की है, जो 1 मई से ही लागू हो चुकी है।

इन कंपनियों ने टेलिकॉम सेक्टर रेगुलेटर ट्राई के दिशा निर्देशों के हिसाब से कटौती की है। इस कटौती के बाद रोमिंग पर की जाने वाली सभी आउटगोइंग लोकल कॉल्स 1 रुपए से करीब 20 फीसदी घटाकर 80 पैसे प्रति मिनट कर दी गई हैं।

रोमिंग एसटीडी कॉल्स में करीब 23 फीसदी की कटौती की है, जिसके बाद नई कॉल दर 1.15 रुपए प्रति मिनट हो गई है, जो पहले 1.50 रुपए प्रति मिनट थी।

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी किए बयान के मुताबिक आज से यानी 1 मई से भारत 31 अन्य देशों के पर्यटकों को वीजा ऑन अराइवल देगा। इन नए देशों में कनाडा, फ्रांस, जोर्जिया, पैराग्वे और बहामास जैसे देश शामिल हैं।

भारत ने 27 नवंबर 2014 को 45 देशों के लिए ई टूरिस्ट वीजा की शुरुआत की थी। ये वीजा पहले से निर्धारित 9 एयरपोर्ट्स से लिए जा सकते हैं।

अब इन नए 31 देशों के इसमें शामिल हो जाने के बाद यह संख्या बढ़कर 76 देश हो गई है। सरकार इस साल के अंत तक वीजा ऑन अराइवल की लिस्ट में देशों की संख्या को 150 करना चाहती है।

दक्षिणी ऑस्ट्रिया में 3-6 सितंबर तक चलने वाले पिंक लेक फेस्टिवल की टिकटें आज से यानी 1 मई से ही बिकना शुरू हो गई हैं। इस फस्टिवल में 3 सितंबर को ऑस्ट्रियन लोक नाट्यों की प्रस्तुति होगी।

5 सितंबर को बोट क्रूज पार्टी का कार्यक्रम होगा। 4 सितंबर को डिस्को की व्यवस्था की जाएगी। शहर को बारों में स्पेशल नाइट क्लब भी होंगे। लोगों में इस फेस्टिविल को लेकर काफी उत्साह है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com