Home > India News > कर्नाटक: कैबिनेट का हुआ विस्तार, दो निर्दलीय विधायकों को बनाया गया मंत्री

कर्नाटक: कैबिनेट का हुआ विस्तार, दो निर्दलीय विधायकों को बनाया गया मंत्री

नई दिल्ली: कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने 13 महीने पुरानी अपनी गठबंधन की सरकार को स्थिर करने के लिए शुक्रवार को कैबिनेट का विस्तार किया है। जिसमें दो निर्दलीय विधायकों को मंत्री बनाया गया है। जिन दो निर्दलीय विधायकों को मंत्री बनाया गया है उसमें आर शंकर और एच नागेश शामिल हैं। आर शंकर ने कांग्रेस की तरफ से और नागेश ने जेडीएस की ओर से मंत्री पथ की शपथ ली। इन मंत्रियों को राजभवन में आयोजित समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

बता दें कि 34 मंत्रियों वाली कर्नाटक कैबिनेट में कांग्रेस से 22 और जेडीएस से 12 विधायक ऐसे हैं जिनको मंत्री बनाया गया है। इसके बाद भी तीन पद खाली पड़े थे, जिसको भरने के लिए दो लोगों को शपथ दिलाई गई है, हालांकि एक पत्र अभी भी खाली पड़ा है। कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन की सरकार है कि इसलिए दोनों के बीच में एक समझौता है। शपथ लेने वाले दो नए मंत्रियों के बारे में आपको बता दें कि आर शंकर कुमारस्वामी सरकार की शुरुआती दिनों में मंत्री के रूप में काम कर चुके थे, लेकिन दिसंबर में उन्हें हटा दिया गया था। लेकिन विवाद उस समय खड़ा हो गया था जब विधायक शंकर और नागेश ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार को दिए गए अपना समर्थन वापस लेने के लिए राज्यपाल को पत्र लिखा था।

जिसके बाद कुमारस्वामी ने एक बार फिर इनको कैबिनेट में शामिल करने का फैसला किया है। बताया जाता है कि गठबंधन की सरकार को गिराने के अपने कथित प्रयासों में विफल होने के कारण दोनों सांसदों ने यू-टर्न लिया और एक बार गठबंधन से हाथ मिला लिया। हालांकि बताया जाता है कि निर्दलीय विधायकों को सरकार में शामिल किए जाने को लेकर कांग्रेस के कुछ नेताओं में मतभेद था। लेकिन अंत में दोनों विधायकों को मंत्री बना दिया गया है जिससे कुमारस्वामी सरकार को और मजबूती मिली है।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com