कुंभ मेला : कंडोम की कमी से अधिकारियों के माथे पर चिंता - Tez News
Home > India News > कुंभ मेला : कंडोम की कमी से अधिकारियों के माथे पर चिंता

कुंभ मेला : कंडोम की कमी से अधिकारियों के माथे पर चिंता

Kumbh Mela

File photo

नासिक – नासिक कुंभ मेले से पहले कंडोम की कमी ने प्रदेश के स्वास्थ्य अधिकारिकों को चिंता में डाल दिया है। महाराष्ट्र स्टेट एड्स कंड्रोल सोसायटी (MSAC) ने कुंभ मेले के दौरान असुरक्षित यौनसंबंधों के चलते एचआईवी और एड्स फैलने की आशंका जाहिर की है।

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, MSAC के जिला कार्यक्रम अधिकारी योगेश परदेशी ने बताया है कि कुछ अस्पतालो में कंडोम खत्म हो गए हैं और ग्रामीण अस्पतालों तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से मंगाना पड़ रहे हैं। इस संबंध में शुक्रवार को बैठक हुई है और मुख्यालय से अधिक संख्या में कंडोम भेजने का अनुरोध किया गया है।

एक अन्य अधिकारी के मुताबिक, जिले में फिलहाल 50,000 कंडोम हैं। यह स्टॉक कुंभ से पहले ही खत्म हो जाएगा। नेशनल एड्स कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (NACO) ने भी कंडोम की सप्लाय बंद कर दी है।

मालूम हो, नासिक में 14 जुलाई से कुंभ मेला शुरू होगा, जिसमें करीब एक करोड़ लोग आएंगे। शहर में करीब 2,000 महिला सेक्स वर्कर्स हैं। इसके अलावा 560 MSM (पुरुष के साथ सेक्स करने वाले पुरुष) और 70 ट्रांसजेंडर हैं। इसके अलावा जिले में बाहर से आए एक लाख लोग हैं जिनकी हर माह की कंडोम की कुल खपत 1.5 से 2 लाख है।

इस स्थिति को मद्देनजर रखते हुए अधिकारियों को चिंता सता रही है कि कंडोम की कमी भारी परेशानी का कारण बन सकती है।

वहीं प्रवारा मेडिकल इंस्टिट्यूट के प्रोजेक्ट मैनेजर कुलदीप पवार के मुताबिक, सेक्स वर्कर्स के लिए कंडोम और स्वास्थ्य संबंधी अन्य चीजों की खपत कुंभ के दौरान दोगुना हो जाएगी।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com