Home > Lifestyle > Health > हेयर स्टाइल को सुंदर बनाने के लिए क्या करें क्या न करें ?

हेयर स्टाइल को सुंदर बनाने के लिए क्या करें क्या न करें ?

खूबसूरत लहराते केश नारी की सुंदरता को बढ़ाते हैं और केशों की खूबसूरती ही हेयर स्टाइल  को जानदार बनाती है। आइए जानें, केशों के रखरखाव व उन्हें सुंदर बनाने के लिए क्या करें, क्या न करें?

– केशों की खूबसूरती बनी रहे, इसके लिए जरूरी है कि उन्हें सप्ताह में कम से कम दो बार अवश्य धोया जाये।
– गंदे और चिपचिपे केशों को हर दूसरे व तीसरे दिन शैंपू करें। इससे उनमें जमे धूल के कण साफ हो जाते हैं व वे चिपचिपे नहीं दिखते।
– केशों को धोते समय पानी की कंजूसी न करें। उन्हें चार-पांच बार साफ पानी से धोएं। यदि केशों में शैंपू या कंडीशनर रह जाये तो वह उन्हें हानि पहुंचाता है।
– अगर आप स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स, जैल आदि का प्रयोग ज्यादा करती हैं तो केशों की नियमित सफाई जरूरी है। इन प्रोडक्ट्स के अंश केशों में रह जाने से शैंपू व कंडीशनर भी धीरे-धीरे बेअसर साबित होते हैं। इसके लिए पहले केशों में पानी डाल कर शैंपू लगाने की बजाय पहले शैंपू लगाएं फिर पानी डालें।


– जहां तक संभव हो सके केशों को धूप व हवा में ही सुखाएं। अगर ड्रायर से केश सुखाने हो तो निम्न बातों का ध्यान रखें-
– केशों को मैक्सिमम हीट पर न सुखाएं। हीट से सिर की त्वचा को नुकसान पहुंचता है।
– जब केश बहुत गीले हों तो उन्हें ब्लो ड्राई न करें। इससे उनकी जड़ों को नुकसान पहुंचता है।
– केशों को गरदन से सुखाना शुरू कर माथे से होते हुए कनपटियों के केश सुखाएं।
– ड्रायर को कभी भी एक स्थान पर रोक कर न रखें। हल्के-हल्के घुमाते हुए केश सुखाएं। आधे केशों के सूखने के बाद ड्रायर को कूल पर सेट करें।
– केशों को खोल कर ही सुखाएं। गीले केशों को बांधें नहीं। बांधने से वे सख्त हो जाते हैं व स्टाइल बनाते समय उन्हें सेट करने में कठिनाई होती है।

केशों को साफ रखने के लिए उनमें अच्छी तरह कंघी करें। ध्यान रहे, जरूरत से ज्यादा कंघी भी केशों को नुकसान पहुंचाती है। ज्यादा कंघी करने से तैल गंथियां बहुत ज्यादा सक्रिय हो उठती हैं, जिससे केशों में ’सीबमृ की मात्रा बढ़ जाती है और वे चिपचिपे से हो जाते हैं। चिपचिपे केशों में मिट्टी व धूल के कण जमा हो जाते हैं। इससे केशों की बाहरी सुरक्षात्मक झिल्ली को भी नुकसान पहुंचता है क्योंकि इस परत पर फैला सीबम प्रकाश को परावर्तित करके केशों को चमकदार बनाता है। प्रकाश परावर्तन न हो पाने से केश रूखे-रूखे व निस्तेज से दिखते हैं।

स्वस्थ व सुंदर केशों की सफाई के लिए शैंपू व कंडीशनर बेहद जरूरी है क्योंकि ये केशों पर एक अस्थायी सुरक्षात्मक परत चढ़ा देते हैं। इनमें मौजूद केराटिन व सिल्क प्रोटीन केशों को खास चमक प्रदान करते हैं।

इसके अलावा केशों में स्थायी चमक व मजबूती के लिए अपने आहार पर खास ध्यान दें। पौष्टिक आहार से केशों की जड़ों को अंदर से पोषण मिलता है जबकि शैंपू व कंडीशनर केवल ऊपरी सतह को ही चमक प्रदान करते हैं। ताजे फल, हरी सब्जियां व प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में लें। केशों में चमक लाने के लिए विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें व सिर की तेल से मालिश करें।

केशों के सिरों के दोमुंहे हो जाने से सारे केश बेरौनक दिखते हैं इसलिए थोड़े-थोड़े समय बाद केशों के सिरे कटाती रहें। सिर धोने के पश्चात हल्के हाथों से सिर की सतह की मालिश जरूर करें। यह रक्त संचार को नार्मल करता है, जो बहुत जरूरी है स्वस्थ केशों के लिए।

 

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .