Home > Advice > सेहत : रेड वाइन भी दिल की दोस्त नहीं

सेहत : रेड वाइन भी दिल की दोस्त नहीं

Red  Wine

शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ’ इस वैधानिक चेतावनी को नजर अंदाज करके लोग अलकोहल का सेवन जमकर करते हैं। इसके विपरीत रेड वाइन के संबंध में माना जाता है कि यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है और इसका पुरूषों के साथ-साथ महिलाएं भी कर सकती हैं, लेकिन एक शोध ने इस बात को सिरे से खरीज कर दिया है।

नये शोध के अनुसार जो लोग सोचते हैं कि रेड वाइन से ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ेगा, उनके लिए बुरी खबर है। शोधकर्ताओं के अनुसार रेड वाइन ब्लड प्रेशर पर सीधे प्रभाव डालती है वह भी बीयर की तरह। इस तरह उच्च रक्तचाप वालों के लिए रेड वाइन खतरनाक साबित हो सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के एक शोधकर्ता रेनेट जिकेन्स के अनुसार ब्लड प्रेशर और अल्कोहल का चोली दामन का साथ है, एल्कोहल पियेंगे तो ब्लड प्रेशर बढ़ेगा लेकिन कुछ पेयपदार्थों में विवाद बरकरार है। शराब पीने वालों का मानना है कि रेड वाइन का ‘एंटी ऑक्सिडेंट’ यौगिक अल्कोहल से बढ़ने वाले ब्लड प्रेशर को रोकन में सहायक होते हैं। लेकिन शोध के परिणाम इससे इतर आये हैं।

अमेरिका हार्ट जर्नल, जिकेन्स व सहयोगियों ने 24 स्वस्थ और शराब न पीने वालों पर शोध किया। इन लोगों की उम्र 20 से 65 के बीच है। इन लोगों ने रोज अल्कोहल का सेवन किया। शोध के दौरान ही इन सभी को दो सप्ताह तक सभी तरह के अल्कोहल से दूर रखा गया। इसके बाद इनको प्रतिदिन 375 मिली. रेड वाइन दी गयी और फिर 1.125 मिली. बीयर दी गयी।

इन सभी लोगों में चार महीने तक इसी तरह के चक्र चलाया गया। जब लोग बीयर पीते थे नीचे का सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 2.9 मिमी. बढ़ा जबकि वाइन पीने के बाद औसतन 1.9मिमी. बढ़ गया। इसके अलावा बीयर पीने के बाद सोते समय प्रत्येक एक मिनट में औसत 5 हार्ट बीट बढ़ती हैं जबकि वाइन से 4 हार्ट बीट बढ़ती हैं। जिल्केन की सलाह है कि पीने वाले लोगों को उच्च रक्तचाप का खतरा हो सकता है और उच्च रक्तचाप वालों को दो पेग से अधिक नहीं पीना चाहिए।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .