Home > Sports > Cricket > एशिया कप टी20- भारत बनाम पाकिस्तान, रोमाचंक मुकाबला

एशिया कप टी20- भारत बनाम पाकिस्तान, रोमाचंक मुकाबला

India vs Pakistan

India vs Pakistan

आज भारत बनाम पाकिस्तान हमेशा की तरह रोमाचंक मुकाबला देखने को मिल सकता है ! इस दौरान कई रिकॉर्ड बनेंगे और टूटेंगे जो क्रिकेट के इतिहास में दर्ज हो जाएंगे।

इस मैच में दोनों टीमों के बीच आईसीसी विश्व टी20 चैम्पियनशिप के पहले दौर में अगले महीने वाले मैच के रोमांच की झलक भी दिखेगी। भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले क्रिकेट मुकाबलों से विरासत जुड़ी है जबकि इन मुकाबलों पर दोनों पड़ोसी देशों की बीच की राजनीति का भी असर पड़ता है। तैयारी के लिहाज से देखें तो दोनों टीमों ने पिछले एक महीने में काफी टी20 क्रिकेट खेला है और उनकी तैयारी अच्छी है।

टीमें इस प्रकार हैं:-
भारत:- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह, अजिंक्य रहाणे, पार्थिव पटेल, भुवनेश्वर कुमार और हरभजन सिंह।

पाकिस्तान:- शाहिद अफरीदी (कप्तान), मोहम्मद हफीज, शारजील खान, उमर अकमल, शोएब मलिक, खुर्रम मंजूर, मोहम्मद नवाज, सरफराज अहमद, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हरफान, मोहम्मद समी, वहाब रियाज, अनार अली, इफ्तिखार अहमद और इमाद वसीम।

समय:- मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे शुरू होगा।

भारत और पाकिस्‍तान के बीच टी-20 में सर्वाधिक छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम दर्ज है। युवी ने दोनों देशों के बीच अब तक खेले गए 6 टी-20 मैचों में सर्वाधिक आठ छक्के लगाए हैं। वहीँ पाकिस्तान के मोहम्‍मद हफीज और मिस्‍बाह उल हक ने पांच-पांच छक्‍के लगाकर संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर हैं। शोएब मलिक चार छक्‍के लगाकर इस सूची में तीसरे स्‍थान पर हैं।

अब तक एक भी भारतीय गेंदबाज ने टी-20 में पाकिस्‍तान के खिलाफ चार विकेट लेने का कमाल नहीं किया है, जबकि पाकिस्‍तान के दो गेंदबाजों (मोहम्‍मद आसिफ और उमर गुल) ने एक-एक बार भारत के खिलाफ टी-20 की एक पारी में चार विकेट चटकाए हैं। आज के मैच में रविचंद्रन अश्विन, आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमराह से उम्‍मीद की जा सकती है कि वह चार विकेट लेने का कारनामा करें।

पाकिस्‍तान की टीम कई देशों के बीच हुए टी-20 टूर्नामेंटों में अब तक भारत को एक बार भी मात नहीं दे सकी है। पाकिस्‍तान ने सिर्फ एक बार भारत के खिलाफ टी-20 मैच द्विपक्षीय सीरीज में जीता। आज के मैच में शाहिद अफरीदी की टीम इस बदनुमा रिकॉर्ड को जरूर तोड़ने उतरेगी !

भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब तक हुए टी-20 मैचों में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली ने बाजी मारी है। उन्‍होंने अब तक पाक के खिलाफ 150 रन बनाए हैं। वह मोहम्‍मद हफीज से महज तीन रन आगे हैं और आज के मैच में इस बढ़त को बरकरार रखने की कोशिश करेंगे।

विराट कोहली के पास टी-20 मैच में एक मैदान पर सर्वाधिक रन बनाने का बेहतरीन मौका है। वह इस मुकाम को पाकिस्‍तान के खिलाफ आज हर हाल में हासिल करने की कोशिश में उतरेंगे। वर्तमान में अफगानिस्‍तान के बल्‍लेबाज मोहम्‍मद शहजाद इस सूची में शीर्ष पर है। ओपनर शहजाद ने शारजाह क्रिकेट स्‍टेडियम में 10 मैचों में 371 रन बनाए हैं। विराट ने चौथे क्रम पर बल्‍लेबाजी करते हुए ढाका में 7 मैचों में 326 रन बनाए हैं।

[Desk]
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com