Home > State > Delhi > लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस का बड़ा दांव अब छात्रों का लोन होगा माफ़

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस का बड़ा दांव अब छात्रों का लोन होगा माफ़

नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनाव में युवाओं को लुभाने के लिए कांग्रेस अपनी पूरी कोशिश में जुटी है। पार्टी चुनावी घोषणा पत्र में छात्रों के लोन माफ करने के वादे को शामिल कर सकती है। ऐसा पहली बार है जब चुनावी घोषणा पत्र में इस तरह का वादा शामिल किया जाएगा, जिसमे छात्रों के लोन को माफ किया जाएगा। यह विचार पार्टी के घोषणा पत्र को तैयार करने के दौरान हुई चर्चा के दौरान सामने आया। घोषणा पत्र तैयार करने की प्रक्रिया में शामिल एक नेता ने बताया कि उच्च शिक्षा काफी खर्चीली होती है और यह छात्रों के लिए हमेशा से बड़ी चुनौती रही है, इसी वजह से इसे चुनावी घोषणा पत्र में शामिल किया जाएगा।

कांग्रेस नेता के अनुसार इस चुनावी वादे पर अभी मंथन चल रहा है कि आखिर किस वर्ग को यह फायदा दिया जाएगा। इससे जुड़े तमाम पहलुओं पर चर्चा की जा रही है कि लोन माफी की अधिकतम राशि क्या होगी, किस वर्ग और आय के लोगों को यह सुविधा दी जाएगी। कांग्रेस नेता ने बताया कि हमने इस बारे में तमाम लोगों से सुझाव हासिल किए हैं और इसपर चर्चा कर रहे हैं। इसपर अंतिम फैसला कांग्रेस वर्किंग कमिटी लेगी।

सरकारी आंकड़े के अनुसार भारतीय बैंको ने छात्रों को 21 दिसंबर 2018 तक कुल 69100 करोड़ रुपए का लोन दिया है। पिछले वर्ष कांग्रेस-जनता दल ने कर्नाटक में गठबंधन के दौरान छात्रों को लोन माफी का प्रस्ताव दिया था। दरअसल आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस बड़ी संख्या में युवा मतदाताओं को अपनी ओर खींचना चाहती है। 2019 में पहली बार 15 करोड़ युवा मतदाता वोट देंगे, लिहाजा पार्टी इन तमाम वोटरों को लुभाने के लिए यह चुनावी वादा अपने घोषणा पत्र में शामिल कर सकती है।

कांग्रेस मुख्य रूप से इस बार पहली बार वोट करने वाले 130 मिलियन नए मतदाताओं पर नजर रख रही है , जबकि इस 110 मिलियन मतदाता दूसरी बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, उनपर भी पार्टी की नजर है। बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव में कुल 900 मिलियन मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

बता दें कि आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी के घोषणा पत्र बनाने की प्रक्रिया में कांग्रेस पार्टी ने आम लोगों से सुझाव मांगा है। इसके लिए लोगों से कहा गया है कि वह व्हाट्सएप, इंटरनेट और ईमेल के जरिए अपने सुझाव दे सकते हैं। छात्रों के लोन माफ करने का सुझाव ऐसे समय पर सामने आया है जब राहुल गांधी ने लोगों से वादा किया था कि अगर उनकी पार्टी फिर से सरकार में आती है तो वह न्यूनतम आय की गारंटी देगी। सूत्रों की मानें तो पार्टी किसानों की कर्जमाफी का भी घोषणा पत्र में ऐलान कर सकती है।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com