Home > State > Delhi > एलपीजी पर 568 रूपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी फिक्स

एलपीजी पर 568 रूपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी फिक्स

Fix a subsidy of Rs 568 per cylinder on LPGनई दिल्ली [ TNN ] प्रधानमंत्री कार्यालय ने घरेलू एलपीजी पर 568 रूपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी फिक्स कर दी है। इस सब्सिडी का भार सरकार और तेल कंपनियों पर बराबर बराबर आएगा। इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय ने 22 अक्टूबर को निर्णय लिया था कि चालू वित्त वर्ष में गैस के दाम नहीं बढ़ाए जाएंगे इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार के हिसाब से दाम में फेरबदल किया जाएगा।

मीटिंग के दौरान पीएमओ ने घरेलू एलपीजी पर 40 रूपए प्रति किलो के हिसाब से 14.2 किलो के सिलेंडर पर 568 रूपए की सब्सिडी फिक्स की है। कैबिने कमेटी ऑन पॉलिटिकल अफेयर्स (सीसीपीए) के लिए तैयार किया गए प्रस्ताव में कहा गया है, “मार्च 2015 तक एलपीजी की रिटेल सेलिंग प्राइस फिक्स रहेगी और इस दौरान तेल कंपनियों की तरफ से दामों में किए गए कोई भी बदलाव सरकार और तेल कंपनियां सब्सिडी में एडजस्ट करेंगी।”.

गौरतलब है कि पिछली सरकार ने ग्राहकों को साल भर में 12 सब्सिडी वाले सिलेंडर लेने की छूट दी थी, यह छूट अभी भी जारी है। सीसीपीए प्रस्ताव में यह भी लिखा गया है कि यह 568 रूपए की सब्सिडी उपभोक्ताओं के खाते में पहली बार “पर्मानेंट एडवांस” के रूप में डाले जाएंगे। 15 जिलों में 15 नवंबर से और बाकी देश भर में 1 जनवरी 2015 से बैंक खातों में ही एलपीजी सब्सिडी जाएगी।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com