Home > India News > आमजन के लिए वित्तीय साक्षरता बेहद जरूरी- तिवारी

आमजन के लिए वित्तीय साक्षरता बेहद जरूरी- तिवारी

लखनऊ: वित्तीय साक्षरता आज हर व्यक्ति के लिए जरूरी है और इसके लिए सरकार के साथी निजी क्षेत्र और स्वयंसेवी संस्थाओं को आगे आकर जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है ।

राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के अध्यक्ष व वरिष्ठ पत्रकार हेमंत तिवारी शुक्रवार को वित्तीय संस्था एवोक इंडिया और लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन (एलएमए) के संयुक्त तत्वावधान में वेब मीडिया एसोसिएशन द्वारा आयोजित निवेशक जागरूकता एवं वित्तीय साक्षरता के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे ।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि देश भर में वित्तीय साक्षरता बहुत जरूरी है। सच यह भी है कि आमजन के बीच वित्तीय साक्षरता को फैलाने का कोई संगठित प्रयास सरकारी स्तर पर और न ही निजी स्तर पर किया गया।

नोटबंदी जैसी कुछ घटनाओं ने जरूर मजबूरी में सही पर एक बड़े तबके मे वित्तीय साक्षरता लाने का काम किया पर अभी भी वो नाकाफी है। अफसोस की बात यह भी है कि हम मीडिया के लोग भी वित्तीय जानकारी का जिम्मा उन लोगों पर छोड़ देते हैं जो अखबारों टीवी चैनलों और पोर्टलों मे अर्थ का काम संभालते हैं। मेरा मानना है कि न केवल हर एक पत्रकार बल्कि आमजन के लिए वित्तीय साक्षरता बहुत जरूरी है। न केवल पेशे के लिए बल्कि व्यक्तिगत जीवन के लिए भी ।

उन्होंने कहा कि यह सच है कि 1991 मे आर्थिक उदारीकरण के बाद से वित्तीय जानकारी और खबरों का दायरा बढ़ा है और आमजन की रुचि भी इस क्षेत्र में बढ़ी है। आज हम आर्थिक उदारीकरण के दूसरे दौर में प्रवेश कर चुके हैं पर क्या वित्तीय जानकारियों के मामले में हमने समुचित प्रगति की है। नहीं
क्या हम पत्रकार अपने पाठकों व दर्शकों को सही जानकारी आमफहम भाषा में दे पा रहे हैं। हम वित्तीय जानकारियों का जिम्मा बहुत हुआ तो कुछ आर्थिक अखबारों और चैनलों पर छोड़ देते हैं जिनकी पहुंच बहुत व्यापक नहीं है।

श्री तिवारी ने कहा कि आज जरूरत है निजी क्षेत्र की वित्तीय साक्षरता को फैलाने की और वरिष्ठ पत्रकारों उसे आमजन तक पहुंचाने के लिए सहज सरल भाषा गढ़ने की।

उम्मीद है कि आज के कार्यक्रम की आयोजक संस्था इस काम में आगे आएगी और हम पत्रकार भी इस काम में मदद करेंगे।
कार्यक्रम में विशेष वक्ता के तौर पर वरिष्ठ पत्रकार रामदत्त त्रिपाठी ने लेन-देन से जुड़े अपनी कई रोचक बातें यहां मौजूद सदस्यों के सामने साझा की और फाइनेंस से जुड़े अपने कई अनुभवों को बताया।

एवाक इंडिया के प्रेसिडेंट प्रमिल कुमार द्विवेदी ने स्लाइड प्रेजेंटेशन के माध्यम से सभी आए सदस्यों को इन्वेस्टमेंट व उससे जुड़ी कई बेहद महत्वपूर्ण जानकारी दी। कार्यक्रम में वेब मीडिया एसोसिएशन के उपाध्यक्ष शाश्वत तिवारी का प्रमिल द्विवेदी ने बुके देकर स्वागत किया।

इस कार्यक्रम में कई मीडिया संस्थानों से जुड़े पत्रकारों और कई गणमान्य व्यक्तियों ने इन्वेस्टमेंट को लेकर कई। महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल की @ शाश्वत तिवारी

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com